scorecardresearch
 
विश्व

70 साल ब्रिटेन में सत्ता की सिरमौर रहीं एलिजाबेथ द्वितीय, तस्वीरों में देखें साम्राज्ञी की जिंदगी

क्वीन एलिजाबेथ का निधन
  • 1/9

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की आयु में गुरुवार को निधन हो गया. अपने 70 साल के साम्राज्ञी जीवन में उन्होंने जहां ब्रिटेन के 14 प्रधानमंत्रियों का कार्यकाल देखा, तो 15वीं प्रधानमंत्री लिज ट्रस की नियुक्ति भी की. अपने जीवनकाल में उन्होंने परिवार में भी कई उतार-चढ़ाव देखे. तस्वीरों में देखें उनकी जिंदगी...

(Photo : PTI)

1926 में हुआ जन्म
  • 2/9

क्वीन एलिजाबेथ-II का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था. उनके पिता किंग जॉर्ज-VI थे. जबकि उनकी मां का नाम एलिजाबेथ एंजेला मार्गरेट बोवेस लियॉन था, जो भारत की भी आखिरी साम्राज्ञी थीं. (Photo: PTI)

एलिजाबेथ की बहन
  • 3/9

एलिजाबेथ-II को शाही परिवार और करीबी लोग 'लिलिबेट' नाम से बुलाते थे. उनकी इकलौती सिबलिंग उनकी बहन प्रिंसेस मार्गरेट थीं. उनकी ये तस्वीर 'Elizabeth:The Unseen Queen' डॉक्यूमेंट्री की है. इसमें बहन के साथ उनके पिता भी हैं. (Photo: PTI)

एलिजाबेथ शादी
  • 4/9

क्वीन एलिजाबेथ-II की शादी प्रिंस फिलिप के साथ 20 नवंबर 1947 को हुई. प्रिंस फिलिप का निधन पिछले साल 9 अप्रैल को हुआ. प्रिंस फिलिप, भारत के आखिरी वायसराय लॉर्ड लुइस माउंटबेटेन के रिश्तेदार थे. (Photos : Reuters)

एलिजाबेथ-फिलिप का प्रेम
  • 5/9

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 18 साल की होने के बाद सहायक प्रादेशिक सेवा में 5 महीने रहीं. द्वितीय विश्व युद्ध के दौर में वो अपने तीसरे चचेरे भाई, फिलिप (ग्रीस के राजकुमार) जो रॉयल नेवी में सेवा कर रहे थे, उनके साथ पत्रों का आदान-प्रदान कर युद्ध की जानकारी लेती थीं. (Photo : Reuters)

25 साल की उम्र में साम्राज्ञी
  • 6/9

क्वीन एलिजाबेथ-II ने ब्रिटेन की राजगद्दी महज 25 साल की उम्र में संभाल ली थी. उसके बाद वो 70 साल तक इस पद पर बनी रहीं. वो ब्रिटेन की सबसे युवा साम्राज्ञियों में से एक होने के साथ-साथ सबसे उम्रदराज महारानी भी रहीं. (Photo : PTI)

एलिजाबेथ बच्चे
  • 7/9

शादी के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय साल 1948 में पहली बार मां बनी और उन्होंने प्रिंस चार्ल्स को जन्म  दिया. इसके बाद 1950 में प्रिंसेस ऐनी, 1960 में प्रिंस एंड्रयू और 1964 में उन्होंने प्रिंस एडवर्ड को जन्म दिया था. (Photo : Reuters)

एलिजाबेथ हैट्स
  • 8/9

क्वीन एलिजाबेथ-II सिर्फ ब्रिटेन की महारानी नहीं, बल्कि अपने दौर की 'फैशन क्वीन' भी रहीं. उन्हें हैट्स का काफी शौक था और इसका एक अच्छा खासा कलेक्शन उनके पास था. उनके हैट्स अक्सर मीडिया की सुर्खियों में छाए रहते थे. (Photo : PTI)

एलिजाबेथ-II सीरीज
  • 9/9

क्वीन एलिजाबेथ-II के जीवन पर नेटफ्लिक्स ने The Crown नाम की सीरीज बनाई है. इसमें उनके जीवन के हर उतार-चढ़ाव को करीब से दिखाया गया है. इसमें क्वीन एलिजाबेथ का किरदार क्लेयर फॉय और ओलिविया कोलमैन ने निभाया है.