scorecardresearch
 
विश्व

अभिनंदन वीर चक्र से हुए सम्मानित तो पाकिस्तान को लगी मिर्ची

abhinandan in pakistan
  • 1/8

भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान के वीर चक्र से सम्मानित होने की खबर पाकिस्तानी मीडिया में भी सुर्खियां बटोर रही हैं. साल 2019 में बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद अभिनंदन ने एक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट को अपने मिग-21 बाइसन फाइटर प्लेन से मार गिराया था. हालांकि, इस दौरान उनका लड़ाकू विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था. उनका विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया. भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया था. अब अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किए जाने से पाकिस्तान को मिर्ची लगी है.

abhinandan in pakistan
  • 2/8

पाकिस्तानी मीडिया भी अपनी सरकार के झूठ को दोहरा रहा है. पाकिस्तानी अखबार डॉन ने लिखा, अभिनंदन को हाल ही में विंग कमांडर से ग्रुप कैप्टन के रूप में पदोन्नत किया गया है और उन्हें फरवरी 2019 में एक पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराने के साहसी कार्य के लिए इस पदक से सम्मानित किया गया है. हालांकि, एफ-16 विमान को गिराने के दावे को पाकिस्तान ने खारिज किया है. इसके अलावा, स्वतंत्र पर्यवेक्षकों के साथ ही साथ अंतरर्राष्ट्रीय मीडिया ने भी इस बात को नकारा है.  
 

abhinandan in pakistan
  • 3/8

अभिनंदन के इस सम्मान को लेकर पाकिस्तान के कुछ राजनेताओं ने भी प्रतिक्रिया दी है. पीपीपी पार्टी की वाइस प्रेसीडेंट शेरी रहमान ने अभिनंदन के वीर चक्र को लेकर व्यंग्य कसते हुए लिखा कि क्या वाकई ऐसा हो रहा है? पाकिस्तान की कस्टडी में चाय पीने के चलते उन्हें अवॉर्ड मिल रहा है? पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के डिजिटल मीडिया के प्रवक्ता अर्सलान खालिद ने भी अभिनंदन को सम्मान मिलने पर ट्वीट किया. उन्होंने फैंटासटिक लिखते हुए विवादित टिप्पणी की. 

abhinandan in pakistan
  • 4/8

वहीं, एक पाकिस्तानी शख्स का कहना था कि भारत अभिनंदन को पाकिस्तान के द्वारा पकड़े जाने के बाद उनके साहस, शांत स्वभाव और सूझबूझ के लिए वीर चक्र दे सकता था. आखिर भारत सरकार को इसमें एफ-16 विमान वाला एंगल जोड़ा ही क्यों है जब किसी भी अंतरराष्ट्रीय सोर्स ने इसे कंफर्म ही नहीं किया है कि अभिनंदन ने पाकिस्तान का विमान गिराया था. 

abhinandan in pakistan
  • 5/8

पाकिस्तानी यूजर्स को जवाब देने में भारतीय भी पीछे नहीं रहे. एक भारतीय ट्विटर यूजर ने लिखा कि वीर चक्र से सम्मानित ग्रुप कैप्टन अभिनंदन ऐसे शख्स हैं जिन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को गिराकर उनकी चाय की कीमत चुकाई है. विश्व इतिहास में ये सबसे महंगी चाय घोषित की जा सकती है. दरअसल, पाकिस्तानी सेना ने अपने प्रोपेगैंडा के तहत अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया था जिसमें वह चाय का प्याला लिए हुए 'टी इज फैंटासटिक' कहते नजर आए थे. पाकिस्तानी सेना ने ये दिखाने की कोशिश की थी कि बंदी बनाए गए अभिनंदन के साथ दुर्व्यवहार नहीं किया जा रहा है.

abhinandan in pakistan
  • 6/8

वहीं, एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि 100 प्रतिशत पाकिस्तानियों को लगता है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16 विमान को नहीं गिराया है. हालांकि, एक भी पाकिस्तानी को ये हक नहीं है कि वे इस संबंध में सवाल पूछ सकें. पाकिस्तानी आर्म्स फोर्स के प्रवक्ता ने दावा किया था कि उस क्षेत्र में तीन पायलट थे, इसके बाद दावा किया गया कि दो पायलट कस्टडी में थे और फिर आखिरकार एक पायलट के कस्टडी में होने की बात कही थी. अगर आप कुकिंग में अच्छे हैं तो बिरयानी बनाइए. मनगंढ़त कहानियां मत बनाइए. 
 

abhinandan in pakistan
  • 7/8

गौरतलब है कि अभिनंदन ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में जाकर पाक के फाइटर जेट को खदेड़ा था. इसके बाद उन पर मिसाइल दाग दी गई थी लेकिन वे विमान से इजेक्ट हो गए थे. इसके बाद वे पाकिस्तान के कब्जे वाले गांव होरान में गिरे थे. वहां उनके साथ गांववालों ने हाथापाई की थी और फिर पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था.

abhinandan in pakistan
  • 8/8

पाकिस्तान इस दौरान डर के साए में जी रहा था क्योंकि उन्हें इस बात का खौफ सता रहा था कि भारत अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान पर हमला ना बोल दे. अभिनंदन को 60 घंटे के अंदर भारत को सौंप दिया गया था. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा था कि वे शांति की पहल करते हुए अभिनंदन को छोड़ रहे हैं. अभिनंदन को लेकर हालात इतने गंभीर थे कि पाकिस्तान की संसद तक में उनके बारे में बातें की जा रही थी लेकिन पाकिस्तान के इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन के डायरेक्टर जनरल ने कहा था कि इस घटना में किसी एफ-16 प्लेन का उपयोग नहीं हुआ था.