scorecardresearch
 
विश्व

अफगान NSA से मिले पूर्व पीएम नवाज शरीफ, भड़के पाकिस्तानी मंत्री

पाकिस्तान
  • 1/13

पाकिस्तान में सत्तारूढ़ पीटीआई के कई मंत्री शनिवार को पीएमएल-एन सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) हमदुल्ला मोहिब से मुलाकात को लेकर भड़क गए. इमरान खान के मंत्रियों ने कहा कि इस मुलाकात से ये साबित हो गया कि 'पाकिस्तान के दुश्मनों' के साथ नवाज शरीफ के रिश्ते हैं.  

(फोटो-Getty Images)

नवाज शरीफ
  • 2/13

नवाज शरीफ 2019 से लंदन में रह रहे हैं. शुक्रवार रात, अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के ट्विटर अकाउंट से मोहिब और अफगानिस्तान के मंत्री सैयद सादात नादेरी की लंदन में नवाज शरीफ से मुलाकात की एक तस्वीर साझा की गई. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने बताया कि नवाज शरीफ से इस मुलाकात के दौरान पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा की गई. 

(फोटो-@MaryamNSharif)

 

अफगानिस्तान
  • 3/13

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #NawazSharif और #AfghanNSA टॉप 10 में ट्रेंड कर रहा था.

(फोटो-@MaryamNSharif)

फवाद चौधरी
  • 4/13

अफगानिस्तान के एनएसए के साथ बैठक पर पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि यही कारण है कि नवाज शरीफ को विदेश भेजना खतरनाक था क्योंकि ऐसे लोग अंतरराष्ट्रीय साजिशों का हिस्सा बन जाते हैं.
 

अफगानिस्तान
  • 5/13

फवाद चौधरी ने ट्वीट किया, 'अफगानिस्तान में सबसे बड़े सहयोगी रॉ (भारतीय खुफिया एजेंसी- रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) के साथ नवाज की मुलाकात इसका एक उदाहरण है. मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी), मोहिब या अफगानिस्तान के पहले राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह, पाकिस्तान का हर दुश्मन नवाज शरीफ का करीबी दोस्त है.'

(फोटो-Getty Images)

पाकिस्तान
  • 6/13

मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने सवाल किया कि "पारस्परिक हित के मामले" क्या थे? उन्होंने कहा, मोहिब ने पाकिस्तान को 'वेश्यालय' बताया था. मोहिब और भारतीय खुफिया एजेंसा रॉ का आम हित केवल पाक पर हमला करना हो सकता है. 

(फोटो-Getty Images)

इमरान सरकार
  • 7/13

इमरान सरकार में एक अन्य मंत्री शहरयार अफरीदी ने कहा कि, 'नवाज शरीफ की अफगान एनएसए के साथ मुलाकात पाकिस्तान के दुश्मनों के साथ उनके संबंध साबित करती है. बैठक ने साबित कर दिया था कि पूर्व प्रधानमंत्री पाकिस्तानी हितों के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले औजार थे.' अफरीदी ने कहा कि नवाज के बयानों का भारत पहले ही अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस्तेमाल कर चुका है.

(फोटो-Getty Images)

नवाज शरीफ
  • 8/13

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री शिबली फ़राज़ ने कहा कि ऐसी बैठकें नवाज शरीफ के लिए कोई नई बात नहीं है. नवाज़ शरीफ ने हमेशा पाकिस्तान के दुश्मनों के साथ दोस्ती रखी है. चाहे वह (स्टील कारोबारी सज्जन) जिंदल हों या मोदी. फ़राज़ ने कहा कि मोहिब ने पाकिस्तान को "वेश्यालय" कहा था, लेकिन यह "शर्म की बात" है कि पूर्व प्रधानमंत्री देश के स्वाभिमान को लेकर इतने "असंवेदनशील" हैं.

(फोटो-Getty Images)

मरियम नवाज
  • 9/13

आलोचना का जवाब देते हुए पाकिस्तान मुस्लिम लीग की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने कहा कि नवाज की विचारधारा की नींव अपने पड़ोसियों के साथ पाकिस्तान का शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व रहा और उन्होंने इसके लिए "अथक प्रयास" किया.

(फोटो-Getty Images)

मरियम नवाज
  • 10/13

मरियम नवाज ने कहा, "हर किसी से बात करना, उनकी बात सुनना और अपना संदेश सभी तक पहुंचाना कूटनीति का सार है. लेकिन सरकार इतनी सी बात नहीं समझती है, और इसलिए अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर पूरी तरह विफल है."

(फोटो-Getty Images)

पाकिस्तान
  • 11/13

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने मरियम के ट्वीट का जवाब देते हुए सवाल किया कि अजीत डोभाल से लेकर मोहिब तक, पाकिस्तान के सभी नफरत करने वाले "आपके महलनुमा लंदन महल में क्यों आते हैं?"

(फोटो-Getty Images)

 

अफगानिस्तान
  • 12/13

आपत्तिजनक टिप्पणी पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मई में अफगान एनएसए पर जमकर हमले किए थे. कुरैशी ने कहा, अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ध्यान से सुन लें, अगर आप पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करना बंद नहीं करते हैं तो कोई भी पाकिस्तानी ना आपके साथ हाथ मिलाएगा और ना ही आपके साथ किसी बातचीत में शामिल होगा. 

(फोटो-Getty Images)

महमूद कुरैशी
  • 13/13

कुरैशी ने कहा था, आप पाकिस्तान की तुलना वेश्यालय से करते हैं, आप पर धिक्कार है. आपने जबसे ये शब्द कहे हैं, तब से मेरा खून खौल रहा है. यहां तक कह दिया कि अफगानिस्तान के एनएसए अफगानिस्तान में कभी शांति स्थापित नहीं होते देखना चाहते हैं.

(फोटो-Getty Images)