scorecardresearch
 
विश्व

दुनिया के 'सबसे बड़े बकरे' ने जीता इनाम, मालिक ने हजार लोगों को दी दावत!

pakistan goat Bakrid
  • 1/8

पाकिस्तान में एक बकरे ने ‘रुस्तम-ए-पाकिस्तान’ का ख़िताब जीता. ख़िताब जीतने के बाद जब ये बकरा घर पहुंचा तो उसके मालिक ने एक बड़ी दावत दी. इस दावत में एक हज़ार से ज़्यादा लोग शामिल हुए. बकरे का वजन 314 किलोग्राम है, जिसके चलते इसे दुनिया का 'सबसे बड़ा बकरा' कहा जा रहा है. 

(सभी फोटो सांकेतिक/ क्रेडिट- Getty Images) 

pakistan goat Bakrid
  • 2/8

जियो टीवी के मुताबिक, गुजरांवाला के फारुख एजाज इस 314 किलो वजनी बकरे के मालिक हैं. बकरे का नाम उन्होंने शेर दिल रखा हुआ है. बकरीद के दिन इस बकरे ने बलि वाले जानवरों के लिए हुई वजन प्रतियोगिता जीती है.  

pakistan goat Bakrid
  • 3/8

प्रतियोगिता जीतने के बाद, शेर दिल के मालिक को 500,000 रुपये का नकद इनाम दिया गया. लाहौर के लाल बादशाह नाम की एक बकरी, जिसका वजन 300 किलोग्राम है, ने दूसरा इनाम हासिल किया. तीसरा इनाम मुल्तान की एक बकरी कालू को मिला, जिसका वजन 278 किलोग्राम था. 

pakistan goat Bakrid
  • 4/8

ये प्रतियोगिता फैसलाबाद में आयोजित की गई थी. फारुख एजाज गुजरांवाला से विशेष रूप से इस प्रतियोगिता में बकरे को शामिल कराने के लिए फैसलाबाद गए थे. 

pakistan goat Bakrid
  • 5/8

फैसलाबाद से लौटने के बाद फारुख एजाज ने बताया कि वह इस बकरे की पूरी मेहनत से सेवा करते हैं. 314 किलो वजनी बकरे को पहलवानों की तरह ट्रीट करते. उसे दूध, बादाम, पिस्ता, काजू आदि पौष्टिक चीजें खिलाते. 

pakistan goat Bakrid
  • 6/8

यही नहीं बकौल एजाज वह बकरे की मालिश भी करवाते थे. उनका कहना है कि उन्हें बचपन से ही बकरे पालने का शौक था. इसी कड़ी में उन्होंने शेर दिल को भी पाल लिया. उसी ने अब ‘रुस्तम-ए-पाकिस्तान’ का ख़िताब अपने नाम कर लिया. 
 

pakistan goat Bakrid
  • 7/8

शेर दिल (बकरा) जब घर पहुंचा तो उसके मालिक ने मैरेज हॉल में बड़ी दावत दी. इस दावत में एक हज़ार से ज़्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. बकरे की इस जीत पर आयोजित पार्टी ने स्थानीय लोगों को भी खुश कर दिया. 
 

pakistan goat Bakrid
  • 8/8

इस ख़ास दावत में हिस्सा लेने आए मेहमानों को मटन के साथ कई लजीज व्यंजन परोसे गए. साथ ही दावत में बकरे के मांस से बने क़रीब दस व्यंजन परोसे गए थे. इस दौरान पार्टी में बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी रही.