scorecardresearch
 
विश्व

'सऊदी के क्राउन प्रिंस MBS को संकट की घड़ी में मैंने बचाया: ट्रंप'

ट्रंप का खुलासा
  • 1/7

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) को बचाने को लेकर शेखी बघारी थी. एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी पत्रकार बॉब वुडवार्ड की आने वाली किताब में ऐसा दावा किया गया है. 

खशोगी की हुई थी हत्या
  • 2/7

जमाल खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में कॉलमनिस्ट थे और अमेरिका में ही रह रहे थे. अक्टूबर 2018 में खशोगी अपनी मंगेतर हैतिस चेंगिज से शादी को लेकर एक लाइसेंस के सिलसिले में तुर्की स्थित सऊदी दूतावास पहुंचे थे. लेकिन सऊदी दूतावास के अंदर ही उनकी हत्या कर दी गई. खशोगी की उम्र 59 साल थी.
 

घिर गए थे क्राउन प्रिंस
  • 3/7

दूतावास के भीतर वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की निर्मम हत्या को लेकर सऊदी क्राउन प्रिंस पूरी दुनिया में घिर गए थे. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने बॉब वुडवार्ड से बताया कि कैसे उन्होंने खशोगी की हत्या के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस को अमेरिका के आक्रोश से बचाया था.
 

खशोगी को लेकर खुला राज
  • 4/7

वुडवार्ड ने लिखा है कि ट्रंप ने 22 जनवरी को विश्व आर्थिक फोरम की बैठक में शामिल होने के बाद उन्हें बुलाया था. बातचीत के दौरान वुडवार्ड ने ट्रंप से खशोगी की हत्या के बारे में बात करने की कोशिश की. ट्रंप ने बातचीत में कहा, "मैंने उसे बचाया. मैं कांग्रेस को रोकने में कामयाब रहा और कांग्रेस से उसका पीछा छुड़ाया." अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किताब के लेखक वुडवार्ड से कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि एमबीएस ने ही खशोगी की हत्या का आदेश दिया जबकि अमेरिकी और विदेशी खुफिया एजेंसी इसी नतीजे पर पहुंच रही थीं कि एमबीएस ने ही ये हत्या करवाई है.

ट्रंप ने की थी मदद
  • 5/7

खशोगी की हत्या से अमेरिका के दोनों राजनीतिक दलों में गुस्सा था. ट्रंप ने कांग्रेस को दरकिनार करते हुए 8 अरब डॉलर में सऊदी अरब और यूएई को आधुनिक हथियार और मिसाइलें बेचीं. ट्रंप ने कांग्रेस की ओर से पारित किए गए तीन प्रस्तावों पर वीटो किया. एक प्रस्ताव में ट्रंप को सऊदी को हथियार बेचने को लेकर फटकार लगाई गई थी. इसके अलावा, यमन में सऊदी-यूएई नीत युद्ध में अमेरिकी सैन्य मदद रोकने के लिए भी कांग्रेस ने प्रस्ताव पास किया था.
 

नई किताब से विवाद
  • 6/7

वुडवार्ड की किताब रेज 15 सितंबर को रिलीज होगी. इस किताब के लिए वुडवार्ड ने ट्रंप के साथ करीब 18 इंटरव्यू किए. बुधवार को ट्रंप की ऑडियो रिकॉर्डिंग लीक होने के बाद से ट्रंप कोरोना वायरस महामारी के नियंत्रण को लेकर विवादों में भी घिर गए हैं.

सऊदी की कोर्ट ने दोषियों की सजा कम की
  • 7/7

खशोगी को सऊदी एजेंट की एक टीम ने मारा था. हत्या के वक्त खशोगी की मंगेतर दूतावास की इमारत के बाद उसका इंतजार कर रही थी. सऊदी दूतावास के एक वर्कर ने 3 जुलाई को टर्की की एक कोर्ट को बताया कि खशोगी की हत्या से ठीक एक घंटे पहले उनसे तंदूर जलाने के लिए कहा गया था. टेक्नीशियन डेमिर ने बताया कि वहां पांच से छह लोग थे..उन्होंने मुझसे तंदूर जलाने के लिए कहा. वहां घबराहट का माहौल था.

सऊदी की कोर्ट ने सोमवार को खशोगी की हत्या के दोषियों की मौत की सजा को उम्र कैद में बदल दिया है.