scorecardresearch
 
विश्व

अफगानिस्तान पर अमेरिका ने तालिबान को दी ये कड़ी चेतावनी

अमेरिका की तालिबान को नसीहत
  • 1/8

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अगर तालिबान पूरी तरह काबिज हो गया तो अफगानिस्तान अंतराष्ट्रीय मंच पर अलग-थलग पड़ जाएगा. तालिबान का प्रभुत्व स्थापित होने के बाद अफगानिस्तान एक ऐसा देश बन जाएगा जिसे अंतराष्ट्रीय समुदाय में बहिष्कृत (Pariah State) माना जाएगा.

(फोटो-Getty Images)

एंटनी ब्लिंकन
  • 2/8

भारत दौरे पर आए एंटनी ब्लिंकन ने नई दिल्ली में कहा, 'एक अफगानिस्तान जो अपने लोगों के अधिकारों का सम्मान नहीं करेगा, एक अफगानिस्तान जो अपने ही लोगों के खिलाफ अत्याचार करेगा है वह एक अछूत देश (Pariah State) बन जाएगा.'

(फोटो-AP)

अमेरिका
  • 3/8

नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में अमेरिकी विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान में तालिबान के अत्याचारों को लेकर गहरा दुख जताया. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में अफगानिस्तान में तालिबान के अत्याचारों की मिली रिपोर्ट्स बहुत परेशान करने वाली हैं.

(फोटो-AP)

अशरफ गनी
  • 4/8

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक एंटनी ब्लिंकन ने अफगान सरकार को हर मुमकिन मदद मुहैया कराये जाने का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि अमेरिका कूटनीतिक मोर्चे से लेकर अफगान सुरक्षा बलों सहित विभिन्न प्रकार की सहायता के माध्यम से अफगानिस्तान सरकार के समर्थन में खड़ा है. हम अफगानिस्तान में संघर्ष को समाप्त करने और अमन-शांति की बहाली के लिए सभी पक्षों को एक मंच पर लाने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

(फोटो-AP)

अफगानिस्तान तालिबान
  • 5/8

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले, तालिबान का कहना है कि वह अंतरराष्ट्रीय मान्यता चाहता है. वह अफगानिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन चाहता है. संभवत: वह चाहता है कि उसके नेता दुनियाभर में बेरोक-टोक यात्रा कर सकें, उस पर से पाबंदियां हटा ली जाएं आदि आदि. लेकिन जबरन देश पर कब्जा करना और अपने लोगों के अधिकारों को कुचलना उन उद्देश्यों को हासिल करने का रास्ता नहीं हो सकता है.

(फोटो-AP)

अफगानिस्तान
  • 6/8

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि केवल एक ही रास्ता है और वह बातचीत के जरिये संघर्ष के मसलों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना है. एक ऐसा अफगानिस्तान बनाने की जरूरत है जो वास्तव में समावेशी तरीके से शासित हो, और जिसमें उसके सभी लोगों का प्रतिनिधित्व शामिल हो. 

(फोटो-Getty Images)

भारत-अमेरिका
  • 7/8

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, हम अफगानिस्‍तान में ऐसी सरकार चाहते हैं जो वहां के लोगों ने चुनी हो. हां, इसके लिए बहुत काम करना पड़ेगा. हम एक समावेशी अ‍फगानिस्‍तान चाहते हैं. इस दिशा में भारत और अमेरिका साथ मिलकर काम कर रहे हैं. 

(फोटो-PTI)

Taliban
  • 8/8

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि एक बात स्पष्ट कर दूं कि अगर हम अफगानिस्‍तान से सेना हटा लेंगे तो भी वहां से हमारा ध्‍यान नहीं हटेगा. अफगानिस्‍तान को लेकर भारत और अमेरिका की राय लगभग एक जैसी है. अफगानिस्‍तान में शांति हमारी ख्‍वाहिश है. अमेरिका की वहां पर अनूठी उपस्थिति है.

(फोटो-Getty Images)