scorecardresearch
 
विश्व

कॉलेज के दोस्त और एक आम लड़के से शादी रचाने के लिए राजकुमारी ने छोड़ी करोड़ों की दौलत

Princess mako with fiance
  • 1/7

जापान की राजकुमारी माको एक आम आदमी से शादी कर महिलाओं से जुड़े स्टीरियोटाइप को तोड़ रही हैं और प्यार में यकीन रखने वाले लोगों के लिए भी मिसाल बन रही हैं. दरअसल, राजकुमारी माको कॉलेज में साथ पढ़ने वाले शख्स के साथ शादी रचाना चाहती हैं और इसके लिए उन्होंने बड़ी कीमत भी चुकाई है. 
 

Princess mako with fiance
  • 2/7

माको जापान के पूर्व सम्राट अकिहितो की पोती हैं. उनकी उम्र 29 साल है. उन्होंने साल 2017 में अपने दोस्त कोमुरो से सगाई रचा ली थी. कोमुरो एक सामान्य बैकग्राउंड से आते हैं. ये शादी कोमुरो के परिवार में हुए विवाद के कारण चार सालों से अटकी हुई थी. हालांकि एएचके ब्रॉडकास्टर के अनुसार, अब ये शादी अक्टूबर में हो सकती है. 

Princess mako with fiance
  • 3/7

गौरतलब है कि किसी सामान्य व्यक्ति से शादी करने पर राजकुमारी माको का शाही दर्जा समाप्त हो जाएगा. इस दर्जे के खत्म होने पर उन्हें करीब 1 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 8 करोड़ रूपए का भुगतान दिया जाना था लेकिन उनके मंगेतर को मिली आलोचना के चलते उन्होंने इसे भी छोड़ने का फैसला कर लिया है.  

Princess mako with fiance
  • 4/7

माको के इस फैसले का जापान की सरकार ने भी समर्थन किया है. जापानी मीडिया में आई रिपोर्ट्स के अनुसार, शादी के बाद ये कपल अमेरिका में रह सकता है. गौरतलब है कि माको और कोमुरो एक साथ कॉलेज में पढ़ते थे. कोमुरो अमेरिका की एक लॉ कंपनी में काम करते हैं. कोमुरो ने साल 2013 में माको को प्रपोज किया था. 
 

Princess mako with fiance
  • 5/7

राजकुमारी माको ने शुरुआती दौर में अपने रिलेशनशिप को लेकर काफी प्राइवेट रखा. उन्होंने ब्रिटेन में पढ़ाई के बाद 2017 में घोषणा की थी कि वे एक आम शख्स से शादी करने जा रही हैं. लंबे विवाद के बाद जापान के क्राउन प्रिंसेस ने माको की शादी के लिए सहमति दे दी थी. 

Princess mako with fiance
  • 6/7

माको के पिता ने भी बेटी के फैसले का सम्मान करते हुए उन्हें अपना फैसला लेने की आजादी दी थी.  गौरतलब है कि जापान में किसी आम इंसान से शादी के बाद किसी भी महिला या पुरुष का शाही दर्जा खत्म हो जाता है. हालांकि अपने रिलेशनशिप के लिए माको ने शाही दर्जे की परवाह नहीं की. 

Princess mako with fiance
  • 7/7

गौरतलब है कि कोमुरो समुद्र तट पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बतौर प्रिंस ऑफ द सी काम करते हैं. राजकुमारी माको ने एक इंटरव्यू में कुछ समय पहले साफ किया था कि वे दोनों अलग नहीं रह सकते हैं. राजुकमारी माको से पहले उनकी बुआ राजुकमारी सयाको भी राजकुमारी की पदवी को लौटा चुकी हैं. उन्होंने 2005 में टोक्यो के एक ऑफिसर से शादी की थी.  (सभी फोटो क्रेडिट: Getty images)