scorecardresearch
 

करोड़पति बनने के बाद भी महिला कंगाल, सुहागरात पर खेल रही थी जुआ!

Gambling Addiction: जुए की महिला को ऐसी लत थी कि वह पांच साल में करीब 5 करोड़ रुपए गवां चुकी है. दो दशक में तीन बार अपना घर गिरवी रख चुकी थी. यहां तक दिवालिया होने के बाद उन्‍हें अपना घर भी बेचना पड़ा.

X
लिजा वाकर अपने बेटे के साथ
लिजा वाकर अपने बेटे के साथ
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जुए की लत से परेशान थी महिला
  • जुआ खेलकर करोड़ों गंवाए
  • पति ने मदद के लिए लिए हाथ आगे बढ़ाया

48 साल की लिजा वाकर ने जुए (GAMBLING) में एक ही दिन में 1 करोड़ 27 लाख से अधिक रुपए जीते, बावजूद इसके वह उस दिन को लकी नहीं मानती हैं.

दरअसल, लिजा ने जुए की लत से मुक्ति पाने के लिए एक Gamcare नाम के ऑर्गनाइजेशन की ओर रुख किया था. जुए की लत की कहानी हाल में उन्‍होंने बयां की. लिजा आज भी उस दिन को याद का याद कर निराश हो जाती हैं. जब वह 1 करोड़ से ज्‍यादा पैसे जीतीं थीं. ऐसी लत थी कि वह अपनी सुहागरात ( Wedding Night) पर भी जुआ खेल रही थीं. 

'द सन' में प्रकाशित खबर के मुताबिक महिला ने जुए की लत की वजह से दिवालिया (Bankrupt) हो गई. लिजा कहती हैं, उन्‍होंने फरवरी 2001 में एक कैसिनो (Casino) में 1 करोड़ 27 लाख  रुपए जीते थे. जीत के बाद सभी लोगों ने वहां बधाई दी, वह खुद भी यकीन नहीं कर पाई थी कि कैसिनो का जैकपॉट जीत गईं हैं. सभी लोग चिल्‍ला रहे थे, अजनबी बधाई दे रहे थे.

बकौल लिजा, लेकिन उनके लिए ये सबसे खराब दिन था. वह कहती हैं कि इसके बाद वह और भी ज्‍यादा जुआ खेलने के लिए जाने लगी. एक सप्‍ताह में कई बार तो वह 4 से 5 बार जुआ खेलने के लिए जाती थीं. कई बार तो वह 8 से 10 घंटे तक कैसिनो में डटी रहती थीं. वहां के माहौल में मुझे काफी अच्‍छा लगता था. मैं भले उस दिन 1 करोड़ से ज्‍यादा जीती लेकिन जुए में ये सारा पैसा वापस भी जा रहा था. 

अपने परिवार के साथ लिजा
अपने परिवार के साथ लिजा


5 साल में गवाए 5 करोड़ 
लिजा वाकर का कहना है कि वह पिछले पांच साल में करीब 5 करोड़ रुपए गवां चुकी हैं. पिछले दो दशक में तीन बार अपना घर गिरवी रख चुकी थी. यहां तक दिवालिया होने के बाद उन्‍हें अपना घर भी बेचना पड़ा. 

सुहागरात को सुबह 6 बजे तक जुआ खेला 
 साल 2018 मे लिजा के तीसरे पति गैरी को लगा, उन्‍हें वाकई मदद की जरूरत है. क्‍योंकि लिजा अपनी सुहागरात (Wedding Night) को भी लास वेगास में सुबह 6 बजे तक जुआ खेलती रहीं. जबकि उनके परिवार के सदस्‍य भी वहीं मौजूद थे. इसके बाद वहां से लौंटने के बाद उन्‍होंने ब्रिटेन में  Gamcare नाम के ऑगर्नाइजेशन से संपर्क किया. जो लोगों की जुआ का खेल छुड़वाने में मदद करता है.  

GambleAware की चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव जोए ओसमोंड कहती हैं, हमारे रिसर्च में सामने आया है कि महिलाओं को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि इससे उनको नुकसान हो रहा है. वहीं गैंबलिंग एडिक्‍शन एक्‍पर्ट और काउंसर लिज कार्टर कहते हैं, जुआ को लेकर लोग पुरुष और महिला का व्‍यवहार अलग होता है

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें