scorecardresearch
 

इंडोनेशिया: डिलीवरी के बाद महिला के चेहरे पर उगने लगी दाढ़ी

पहले बच्‍चे के जन्‍म के बाद से ही एक महिला की दाढ़ी उगने लगी. वह पिछले 19 सालों से अपने चेहरे को ढककर घर से बाहर निकलती, लेकिन अब उसने फैसला किया है कि वह अपनी दाढ़ी को छिपाएगी नहीं.

X
ऑगस्तिना
ऑगस्तिना

पहले बच्‍चे के जन्‍म के बाद से ही एक महिला की दाढ़ी उगने लगी. वह पिछले 19 सालों से अपने चेहरे को ढककर घर से बाहर निकलती, लेकिन अब उसने फैसला किया है कि वह अपनी दाढ़ी को छिपाएगी नहीं.

इंडोनेशिया के पेनागा गांव की रहने वाली 38 वर्षीय ऑगस्तिना जब 25 साल की थीं तो उन्‍होंने अपने पहले बच्‍चे को जन्‍म दिया और उसके ठीक बाद उन्‍होंने देखा कि उनकी दाढ़ी उगने लगी है. तब से वह जब भी कहीं बाहर जातीं तो अपने चेहरे को ढक लेतीं.

लेकिन अब उन्‍होंने तय कर लिया है कि वो अपने चेहरे को और नहीं छिपाएंगी. अब लोग उन्‍हें घूर-घूर कर देखते हैं, लेकिन उनका कहना है कि वो हालात का डटकर मुकाबला करेंगी.

ऑगस्तिना की हल्‍की-हल्‍की मूछें और उनके सीने में बाल भी हैं. वे कहती हैं कि जब भी उन्‍होंने दाढ़ी बनवाने की कोशिश की तो उन्‍होंने असहनीय दर्द हुआ. बकरे की सी दाढ़ी से निजात पाने की कई कोशिशों के बाद अब उन्‍होंने इसे बढ़ने के लिए छोड़ दिया है.

ऑगस्तिना का कहना है कि उन्‍हें डर था कि उनकी इस अवस्‍था के लिए उनके दोनों बच्‍चों (19 साल और 3 साल) का मजाक उड़ाया जाएगा, इसलिए उन्‍होंने खुद को हमेशा हिजाब में रखने का फैसला कर लिया.

लेकिन ऑगस्तिना का कहना है कि जिन लोगों को उनकी हालत के बारे में पता चल गया था वे उनके बड़े बेटे को ताने मारते थे. ऐसे में उन्‍होंने फैसला किया कि वे अब और खुद को हिजाब के पीछे नहीं छिपाएंगी. इस हफ्ते वे पहली बार बिना हिजाब पहने घर से बाहर निकलीं.

उन्‍ह‍ें उम्‍मीद है कि उनकी हालत के बारे में शिक्षित किए जाने पर लोग उन्‍हें स्‍वीकार करने लगे.

इससे पहले इस साल एक जर्मन महिला मरियम ने ब्रिटिश टीवी प्रोग्राम 'दिस मॉर्निंग' में खुलासा किया कि दाढ़ी होने की वजह से वे खुद को सेक्‍सी महसूस करती हैं.

मरियम अब एक सर्कस के साथ काम करती हैं. उनका कहना है कि उन्‍हें बहुत मजा आ रहा है और इस मुद्दे पर लोगों को शिक्षित करना उन्‍हें काफी अच्‍छा लगता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें