scorecardresearch
 

आईपीएल: चेन्‍नई ने राजस्‍थान को 7 विकेट से हराया

आईपीएल के एक अहम मुकाबले में चेन्‍नई ने राजस्‍थान को 7 विकेट से हरा दिया है. राजस्‍थान ने चेन्‍नई के सामने जीत के लिए 147 रन का लक्ष्‍य रखा था.

आईपीएल के एक अहम मुकाबले में चेन्‍नई ने राजस्‍थान को 7 विकेट से हरा दिया है. राजस्‍थान ने चेन्‍नई के सामने जीत के लिए 147 रन का लक्ष्‍य रखा था.

इसके जवाब में चेन्‍नई ने 3 विकेट खोकर मैच की आखिरी बॉल पर लक्ष्‍य हासिल कर लिया.

चेन्‍नई की ओर से फाफ ड्यू प्लेसिस ने सर्वाधिक 73 रन बनाए, जबकि सुरेश रैना ने 26 रनों की पारी खेली. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 15 और ड्वेन ब्रावो ने 16 रनों का योगदान देकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई.

प्लेसिस 52 गेंदों पर 73 रन बनाकर आउट हुए. प्लेसिस ने अपनी इस पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के लगाए. रैना ने 24 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 26 रनों की पारी खेली. दूसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 61 रनों की अहम साझेदारी हुई.

चेन्‍नई ने सुब्रह्मण्यम बद्रीनाथ के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया. बद्रीनाथ ने 22 गेंदों पर 15 रन बनाए. पहले विकेट के लिए उन्होंने प्लेसिस के साथ मिलकर 55 रनों की साझेदारी की. ब्रैड हॉज की गेंद पर वह विकेटकीपर अशोक मेनारिया द्वारा स्टम्प किए गए. चेन्‍नई का पहला विकेट आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा था.

17वें ओवर में गेंदबाजी करने आए केवोन कूपर ने अपने इसी ओवर में प्लेसिस और फिर रैना का विकेट लेकर राजस्थान को मैच में वापस लाने की कोशिश की लेकिन कप्तान धोनी और ब्रावो ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए टीम को अंतिम गेंद पर जीत दिला दी.

इससे पहले, राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए. उसकी ओर से ओवैस शाह ने सर्वाधिक 52 रनों की पारी खेली जबकि अशोक मेनारिया ने 31 रनों का योगदान दिया.

शाह ने 43 गेंदों पर चार चौकों व तीन छक्कों की मदद से ये रन बटोरे. वहीं मेनारिया ने 34 गेंदों पर दो चौके व एक छक्का लगाया. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 गेंदों पर 92 रनों की साझेदारी हुई.

इससे पहले राजस्‍थान की तरफ से कप्तान राहुल द्रविड़ एवं अजिंक्य रहाणे ने पारी की शुरुआत की. लेकिन रहाणे 15 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने. उन्होंने सिर्फ 10 रनों पर तीन चौकों की मदद से यह स्कोर बनाया. द्रविड़ 28 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए. पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 36 रनों की साझेदारी हुई. द्रविड़ ने 28 गेंदों पर तीन चौकों व एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए. शादाब जकाती ने उन्हें डग बॉलिंगर के हाथों लपकवाया.

चेन्‍नई की ओर से नुआन कुलसेकारा, बॉलिंगर, अश्विन और जकाती को एक-एक विकेट मिला.

एम. चिदम्बरम स्टेडियम में खेले जा रहे 26वें लीग मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. राजस्‍थान ने अपने घर में खेलते हुए पिछले मुकाबले में हैदराबाद को पांच विकेट से पराजित किया था, जबकि चेन्‍नई ने पुणे की टीम को 13 रनों से मात दी थी.

मौजूदा संस्करण में राजस्‍थान ने अब तक छह मैच खेले हैं, जिनमें से उसे चार में जीत जबकि दो मैचों में हार नसीब हुई है. आठ अंक लेकर राजस्‍थान की टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है.

चेन्‍नई ने भी इतने ही मैच खेले हैं, लेकिन उसे तीन में जीत जबकि तीन मैचों में हार मिली है. छह अंकों के साथ बेहतर नेट रनरेट के आधार पर सुपरकिंग्स तालिका में पांचवें स्थान पर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें