scorecardresearch
 

ओलंपिक हॉकी: भारत का पहला मैच हॉलैंड के साथ

भारतीय हॉकी टीम 2012 लंदन ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत हॉलैंड के खिलाफ करेगी. यह मैच 30 जुलाई को खेला जाएगा.

लंदन ओलंपिक 2012 लंदन ओलंपिक 2012

भारतीय हॉकी टीम 2012 लंदन ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत हॉलैंड के खिलाफ करेगी. यह मैच 30 जुलाई को खेला जाएगा.

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा मंगलवार को जारी कार्यक्रम के मुताबिक विश्व की 10वीं वरीय टीम भारत को मौजूदा चैंपियन जर्मनी, कोरिया, न्यूजीलैड, बेल्जियम और हॉलैंड के साथ ग्रुप-बी में रखा गया है.

हॉकी स्पर्धा में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी. हॉकी मैच 30 जुलाई से 11 अगस्त तक खेले जाएंगे.

ग्रुप-ए में विश्व चैंपियन और शीर्ष वरीय ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, स्पेन, पाकिस्तान, अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका को रखा गया है.

भारत का दूसरा मैच एक अगस्त को न्यूजीलैंड के साथ होना है जबकि तीन अगस्त को उसे जर्मनी से भिड़ना है. इसके बाद भारत 5 अगस्त को कोरिया से और सात अगस्त को बेल्जियम से भिड़ेगा.

मुख्य वर्गीकरण मैच और मेडल मैच नौ से 11 अगस्त के बीच खेले जाएंगे.

महिला वर्ग में हॉलैंड, ब्रिटेन, चीन, कोरिया, जापान और बेल्जियम को ग्रुप-ए में रखा गया है जबकि ग्रुप-बी में अर्जेटीना, जर्मनी, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हैं.

भारत की महिला टीम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी है. वह नई दिल्ली में आयोजित ओलंपिक क्वालीफाईंग के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से हार गई थी.

पुरुष टीम ने फरवरी में आयोजित इस क्वालीफाईंग टूर्नामेंट के फाइनल में फ्रांस को 8-1 से हराकर लंदन के लिए क्वालीफाई किया था. भारतीय टीम बीजिंग ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें