scorecardresearch
 

जानिए कैसे पकड़ में आया आतंकी अबू हमजा

मुंबई में 26/11 हमले का प्रमुख आरोपी अबू हमजा को सऊदी अरब ने भारत को सौंपा है. भारतीय विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने इस बात की पुष्टि भी की है.

अबू हमजा अबू हमजा

मुंबई में 26/11 हमले का प्रमुख आरोपी अबू हमजा को सऊदी अरब ने भारत को सौंपा है. भारतीय विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने इस बात की पुष्टि भी की है.

सऊदी अरब में DNA टेस्ट की जांच के बाद हमजा को भारत को सौंपा गया. वहीं खबरें ये भी आई हैं कि हमजा को रिहा करने के लिए पाक ने सऊदी अरब पर दबाव भी डाला था, हालांकि इस का सऊदी अरब पर कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ा.

वहीं दिल्ली पुलिस अबू हमजा से लगातार पूछताछ कर रही है. इस दौरान हमजा ने कई राज भी खोले हैं. सूत्रों के मुताबिक हमजा ने कबूल किया है कि वो इंडियन मुजाहिदीन के सरगना इकबाल भटकल से भी लगातार संपर्क में था.

सूत्रों के मुताबिक उसने ऐसे कई खुलासे किए हैं, जिससे लश्कर के खौफनाक मंसूबों का पता चला है. अबू हमजा को सऊदी अरब की पुलिस ने गिरफ्तार किया था. और उसे वहां से विमान के जरिए भारत भेजा गया. दरअसल हमजा सऊदी अरब में छुपा था. भारतीय एजेंसियों को इसकी भनक मिली और फिर शुरू हुआ सऊदी अरब के साथ लंबी बातचीत का सिलसिला.

इस में करीब एक साल का वक्त लगा, लेकिन मुंबई हमले के इस मास्टरमाइंड जिसकी भारत के खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने सिर्फ आवाज़ सुनी थी, को पहचानना आसान नहीं था.

एक इंटेलिजेंस अधिकारी के मुताबिक हमजा की पहचान करने में डीएनए टेस्ट की भी मदद ली गई. पाकिस्तान ने सऊदी अरब सरकार पर राजनयिक दबाव डाल कर उसे पाकिस्तान लाने की भी कोशिश की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें