scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

बाघिन मां-बेटी में 'कब्जे' को लेकर खतरनाक जंग, दहाड़़ से सहम गए पर्यटक

इलाके को लेकर बाघिन मां-बेटी आपस में भिड़ी.
  • 1/5

राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में इन दिनों टेरेटरी को लेकर बाघों के बीच लगातार आपस में संघर्ष हो रहा है. ताजा मामला रणथंभौर नेशनल पार्क के जोन बार तीन का है जहां टेरेटरी को लेकर एक बार फिर मां एरोहेड व बेटी रिद्धि आमने सामने हो गई और दोनों के बीच जमकर संघर्ष हुआ. (सवाई माधोपुुुर सेे सुनील जोशी की र‍िपोर्ट) 

इलाके को लेकर बाघिन मां-बेटी आपस में भिड़ी.
  • 2/5

कुछ दिन पहले भी दोनों मां-बेटी के बीच आपस मे संघर्ष हुआ था. बाघिन एरोहेड की बेटी रिद्धि इन दिनों खासी सुर्खियों में है. कभी मां एरोहेड से संघर्ष को लेकर तो कभी पेड़ पर चहलकदमी को लेकर. रिद्धि के व्यवहार को देखकर लगता है कि रिद्धि अब रणथंभौर की क्वीन बनाने की ओर अग्रसर है. 

इलाके को लेकर बाघिन मां-बेटी आपस में भिड़ी.
  • 3/5

रणथंभौर की सबसे प्रसिद्ध बाघिन मछली की वंशज एरोहेड और उसकी बेटी रिद्धि के बीच पिछले कुछ दिनों से टेरेटरी को लेकर आपस में संघर्ष हो रहा है. पिछले 15 दिन में ही यह दूसरा मौका है जब दोनों मां-बेटी के बीच आपस मे संघर्ष हुआ है. हालांकि वन विभाग द्वारा मां-बेटी के बीच हुए इस संघर्ष की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है.

 

इलाके को लेकर बाघिन मां-बेटी आपस में भिड़ी.
  • 4/5

वन्यजीव विशेषज्ञों की मानें तो रणथंभौर में बाघों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पार्क में बाघों के लिए जगह कम पड़ रही है और इसी वजह से बाघों के बीच संघर्ष होता है. रणथंभौर के पदम तालाब व राजबाग क्षेत्र में एक बार फिर बाघिन एरोहेड का अपनी ही बेटी रिद्धि से टेरेटरी को लेकर संघर्ष हो गया. दोनों बाघिनों के बीच हुई जबरदस्त आपसी भिड़ंत से दोनों की दहाड़ के पूरा रणथंभौर गूंज उठा. इस दौरान एक बारगी तो पार्क भ्रमण पर गये पर्यटक भी उनकी दहाड़ से सहम उठे.

 

इलाके को लेकर बाघिन मां-बेटी आपस में भिड़ी.
  • 5/5

दोनों बाघिनों के बीच हुई भिड़ंत को देख पार्क भ्रमण पर गये पर्यटक खासा रोमांचित हो उठे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों बाघिनों की वन विभाग द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है.