scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

अंतरिक्ष में मौजूद था सूरज का जुड़वा भाई, वैज्ञानिकों ने जताया अंदेशा

There Was Solar Twins Planet in Past
  • 1/5

अंतरिक्ष में कभी सूरज का जुड़वा भाई भी था. जो अब बादल बनकर हमारे सौर मंडल को घेर चुका है. या फिर कहीं सुदूर अंतरिक्ष में घूम रहा है. इसका पता लगाने के लिए वैज्ञानिक चिली में एक नया टेलीस्कोप बना रहे हैं. इस टेलीस्कोप का नाम है लार्ज सिनोप्टिक सर्वे टेलीस्कोप (Large Synoptic Survey Telescope). यह अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगा. फिर सूरज को लेकर दी गई इन दो थ्योरी पर रिसर्च होगा. 

There Was Solar Twins Planet in Past
  • 2/5

वैसे आपको बता दें हमारे सौर मंडल को चारों तरफ से एक खास तरह के बादल ने घेर रखा है. इस बादल में कई अंतरिक्षीय कचरे भी हैं. इसे ऊर्ट क्लाउड (Oort Cloud) कहते हैं. माना जाता है कि यह बादल सूरज के जुड़वा भाई यानी सूरज जैसे दूसरे ग्रह के टूटने की वजह से अंतरिक्ष में फैल गया है. 

There Was Solar Twins Planet in Past
  • 3/5

हार्वर्ड के एस्ट्रोफिजिसिस्ट एवी लोएब और अमीर शिराज कहते हैं कि हमारे सौर मंडल के चारों तरफ और अंदर ऐसी कई वस्तुएं हैं जो सौर मंडल से मिलती नहीं है. ये बताता है कि कभी हमारे सौर मंडल में दो सूरज रहे होंगे. या यूं कहें कि हमारे सूरज का एक और जुड़वा भाई था. जो अब या तो बादल बन गया है या फिर अंतरिक्ष में कही दूर घूम रहा है. 

There Was Solar Twins Planet in Past
  • 4/5

एवी लोएब और अमीर शिराज कहते हैं कि हो सकता है कई लाख साल पहले सूरज का जुड़वा भाई यानी सूरज जैसा दूसरा तारा टूटकर बिखर गया हो. समय बीतते बीतते वह बेहद ठंडा हो गया हो. अब वह सौर मंडल में अलग-अलग एस्टेरॉयड की तरह, सूरज के चारों तरफ चक्कर लगा रहा हो. ये भी हो सकता है कि वह टूटकर सुदूर अंतरिक्ष की गहराइयों में खो गया हो. 

There Was Solar Twins Planet in Past
  • 5/5

अमीर शिराज ने बताया कि अगले साल यानी 2021 में चिली में लार्ज सिनोप्टिक सर्वे टेलीस्कोप (Large Synoptic Survey Telescope) बनकर तैयार हो जाएगा. इस टेलीस्कोपी की मदद से हम ऊर्ट क्लाउड (Oort Cloud) का और गहन अध्ययन कर पाएंगे. इससे हम सौर मंडल और सूरज से संबंधित कई राज खोल पाएंगे.