scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

दुनिया के 8 सबसे चर्चित Surya Grahan, यीशु से लेकर पैगंबर तक से है कनेक्शन

Surya Grahan
  • 1/10

इस साल का आज पहला सूर्य ग्रहण लगा है जो शाम के 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा. इस सूर्य ग्रहण को कई विद्वान और पंडित बेहद खास मान रहे हैं. ज्योतिर्विद कमल नंदलाल के अनुसार ग्रहण का मतलब किसी चीज को कलंकित करना होता है. अगर ग्रहण संसार के मूल ऊर्जा स्रोत यानी सूर्य को लग जाए तो इससे अनिष्ट होना निश्चित होता है. ऐसे में आज हम आपको दुनिया के प्रसिद्ध ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लगा चुका है और उसका प्रभाव भी पड़ा है.

Surya Grahan
  • 2/10

सूर्य ग्रहण में चंद्रमा केवल चंद मिनटों के लिए सूर्य को पूरी तरह से ढक कर काला कर देता है. सूर्य ग्रहण में चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर घूमती है, इसमें घंटों लग सकते हैं. इसे  चमत्कार, भगवान के क्रोध, या फिर शासक के वंश विनाश के तौर पर देखा जाता है. आधुनिक समय के सीरिया में उगारिट में एक प्राचीन मिट्टी की गोली पर वर्णित अक्षरों से प्राचीन शहर में संपूर्ण सूर्य ग्रहण की जानकारी मिली थी जो अब इतिहास बन चुका है.

Surya Grahan
  • 3/10

1948 में खोजी गई एक मिट्टी की गोली के विश्लेषण के अनुसार सबसे पहले दर्ज किए गए सूर्य ग्रहणों में से एक, युगारिट ग्रहण ने 3 मई, 1375 ईसा पूर्व को 2 मिनट और 7 सेकंड के लिए आकाश को अंधकारमय कर दिया था, हालांकि 1989 में नेचर जर्नल में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया कि वास्तव में, ग्रहण  5 मार्च, 1223 ईसा पूर्व को लगा था.

Surya Grahan
  • 4/10

763 ईसा पूर्व में सूर्य ग्रहण असीरियन साम्राज्य, जिस पर बाद में  इराक ने कब्जा कर लिया था वहां लगा था. चंद्रमा ने सूर्य को 5 मिनट के लिए पूरी तरह से ग्रहण कर लिया गया था. इस अवधि के शुरुआती रिकॉर्ड में ग्रहण का उल्लेख उसी मार्ग में किया गया है, जैसे कि अशुर शहर में विद्रोह, जिसे अब इराक में कलात शेरकत  के रूप में जाना जाता है.

Surya Grahan
  • 5/10

1302 ईसा पूर्व में, चीनी इतिहासकारों ने एक महाकाव्य में ग्रहणों का दस्तावेजीकरण किया था जिसमें सूर्य को 6 मिनट और 25 सेकंड के लिए चंद्रमा ने अवरुद्ध कर दिया था. चूंकि सूर्य सम्राट का प्रतीक था, इसलिए ग्रहण को नेता के लिए चेतावनी के रूप में देखा जाता था. साल 2003 के एक अध्ययन के अनुसार, ग्रहण के बाद, एक सम्राट को शाकाहारी भोजन करने और सूर्य को बचाने के लिए अनुष्ठान करना को कहा गया था.

Surya Grahan
  • 6/10

ईसाई दस्तावेजों के अनुसार साल 29 सीई में यीशु को सूली पर चढ़ाए जाने के बाद सूर्य ग्रहण की वजह से घंटों तक आकाश में अंधेरा छा गया था, जिसे इतिहासकार या तो चमत्कार के रूप में देखते थे या आने वाले अंधेरा समय के एक अंश के रूप में. बाद के इतिहासकारों ने इस ग्रहण के उल्लेख के आधार पर ईसा की मृत्यु को इंगित करने के लिए खगोल विज्ञान का उपयोग किया. कुछ इतिहासकारों ने सूली पर चढ़ाए जाने को वर्ष 29 सीई में हुए 1 मिनट 59 सेकंड तक चलने वाले कुल सूर्य ग्रहण से जोड़ा. वहीं दूसरे इतिहासकारों का कहना है कि एक दूसरा पूर्ण ग्रहण, 4 मिनट मिनट और 6 सेकंड का था जब सूर्य पूरी तरह अवरुद्ध हो गया था.

Surya Grahan
  • 7/10

कुरान में एक ग्रहण का उल्लेख है जो पैगंबर मोहम्मद के जन्म से पहले लगा था. इतिहासकारों ने बाद में बताया कि वो ग्रहण  569 ईसा पूर्व में लगा था जो 3 मिनट 17 सेकंड तक चला था. मोहम्मद के बेटे इब्राहिम की मृत्यु के बाद भी सूर्य 1 मिनट 40 सेकंड के लिए गायब हो गया. लेकिन मोहम्मद यह नहीं मानते थे कि ग्रहण ईश्वर की ओर से एक संकेत है. इसके बजाय, हदीस नामक इस्लामी ग्रंथों के अनुसार, मोहम्मद ने घोषणा की "सूर्य और चंद्रमा किसी की मृत्यु या जीवन के लिए ग्रहण नहीं झेलते हैं."

Surya Grahan
  • 8/10

जब इंग्लैंड के राजा हेनरी प्रथम के पुत्र विलियम द कॉन्करर की मृत्यु ईस्वी सन् 1133 में हुई तो उसके बाद भी सूर्य ग्रहण लगा था जो  4 मिनट और 38 सेकंड तक चली. पांडुलिपि "हिस्टोरिया नोवेल्ला" में, विलियम ऑफ माल्म्सबरी ने बताया था कि "घृणित अंधकार" ने पुरुषों के दिलों को उत्तेजित कर दिया था.  मृत्यु के बाद, सिंहासन के लिए संघर्ष ने राज्य को अराजकता और गृहयुद्ध की आग में झोंक दिया.
 

Surya Grahan
  • 9/10

साल 2017 में बीते चार दशकों में संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई देने वाला बड़ा पूर्ण सूर्य ग्रहण (जब चंद्रमा सीधे पृथ्वी और सूर्य के बीच आ गया था) 21 अगस्त को लगा था.  ProfoundSpace.org के अनुसार, चंद्रमा द्वारा डाली गई (110 किलोमीटर) छाया ओरेगॉन से दक्षिण कैरोलिना तक आसमान में अंधेरा छा गया था.  अधिकांश ग्रहणों का मार्ग ग्रह के पानी या आबादी वाले क्षेत्रों पर पड़ता है. स्पेस डॉट कॉम टोटल सोलर एक्लिप्स 2017 गाइड के अनुसार, अगस्त की घटना पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण के रूप में नीचे नजर आया था. 

Surya Grahan
  • 10/10

वैज्ञानिकों ने 1919 के सूर्य ग्रहण को विज्ञान की विजय के रूप में देखा था. 1919 में लगा सूर्य ग्रहण  6 मिनट और 51 सेकंड का था जिसमें सूर्य गायब हो गया था. वैज्ञानिकों ने सूर्य के पास से गुजरते हुए तारों से प्रकाश के झुकने की स्थिति को मापा था. निष्कर्षों ने आइंस्टीन के सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत की पुष्टि की थी, जो गुरुत्वाकर्षण को अंतरिक्ष-समय के युद्ध के रूप में वर्णित किया था.