scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

Covishield बनाने वाले Serum के प्रमुख लंबे वक्त के लिए गए लंदन, बोले- मिल रही थीं धमकियां

 Adar Poonwalla
  • 1/7

भारत इस समय बुरी तरह कोरोना महामारी की चपेट में फंसा हुआ है. ऐसे वक्त में देश के लिए वैक्सीन तैयार करने वाली सबसे प्रमुख कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनवाला के लंबे समय के लिए लंदन चले जाने की खबरें सामने आ रही हैं. 

 Adar Poonwalla
  • 2/7

रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को उन्होंने इसके पीछे भारत में वैक्सीन की बढ़ती मांग से उपजे दबाव को कारण बताया है. उन्होंने कहा है कि COVID-19 टीकों के उत्पादन को लेकर उनपर काफी ज्यादा दबाव बनाया जा रहा है.

 Adar Poonwalla
  • 3/7

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में अदार पूनावाला ने कहा कि भारत के कुछ सबसे शक्तिशाली लोगों द्वारा उन्हें लगातार धमकियां दी जा रही हैं. इसके फौरन बाद भारत सरकार द्वारा उन्हें 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई थी. 

 Adar Poonwalla
  • 4/7

पूनावाला ने 'द टाइम्स' को दिए एक इंटव्यू में बताया था कि भारत के कुछ सबसे शक्तिशाली लोगों से उन्हें धमकी भरे फोन आ रहे हैं. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया देश में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड ऑक्सफोर्ड / AstraZeneca COVID-19 वैक्सीन का उत्पादन कर रही है.

 Adar Poonwalla
  • 5/7

अदार पूनावाला ने बताया, "मैं यहां (लंदन) लंबे समय के लिए आया हूं क्योंकि मैं उस स्थिति में वापस नहीं जाना चाहता. सभी जिम्मेदारियां मेरे कंधों पर डाल दी गई हैं  लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकता. मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता जहां आप सिर्फ अपना काम करने की कोशिश कर रहे हों, और आपको धमकियां मिलें क्योंकि आप X, Y की ज़रूरतों को पूरा नहीं कर रहे हैं.  पूनावाला ने अखबार को बताया कि आप अनुमान नहीं लगा सकते कि वो लोग (Z) वास्तव में क्या करने जा रहे हैं.

 Adar Poonwalla
  • 6/7

उन्होंने कहा, ''उम्मीद और आक्रामकता का स्तर वास्तव में अभूतपूर्व है, यह भारी है, सभी को लगता है कि उन्हें वैक्सीन लगनी चाहिए, वे समझ नहीं सकते कि किसी और को उनके सामने क्यों तरजीह मिलनी चाहिए.

 Adar Poonwalla
  • 7/7

व्यवसायी ने साक्षात्कार में संकेत दिया कि उनका लंदन जाना भारत के बाहर के देशों में वैक्सीन निर्माण का विस्तार करने की व्यावसायिक योजनाओं से भी जुड़ा हुआ है, जिसमें यूके भी शामिल है. 40 वर्षीय उद्यमी ने कहा कि अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन आने के फैसले के पीछे काफी हद तक दबाव कारण है.