scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

अब तुर्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर दिखा मोनोलिथ, सुरक्षा में लगे गार्ड्स

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 1/8

दुनिया भर के कई देशों में दिखने के बाद अब रहस्यमयी मोनोलिथ तुर्की में भी दिखाई दिया है. इस मोनोलिथ के दिखने की खबर के बाद उसके आसपास के इलाके को सशस्त्र पुलिस बल के सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है. इसे तुर्की के दक्षिण-पूर्वी सान्लीउर्फा प्रांत में एक किसान ने देखा. इस मोनोलिथ में तुर्क भाषा में लिखा है- आसमान की तरफ देखो, चांद की तरफ देखो. (फोटोःएपी)

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 2/8

अब इस सान्लीउर्फा प्रांत की पुलिस इस बात का पता लगा रही है कि आखिरकार ये रहस्यमयी मोनोलिथ आया कहां से. हालांकि, अभी तक मोनोलिथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पहेली बना हुआ है. इसे कौन लगा रहा है, ये कहां से आ रहा है. इसके पीछे का मकसद क्या है. (फोटोःगेटी)

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 3/8

सबसे पहला मोनोलिथ पिछले साल नवंबर के महीने में अमेरिका के उटाह राज्य के रेगिस्तान में दिखाई पड़ा था. उसके बाद ये यूरोप, भारत, न्यूजीलैंड और लैटिन अमेरिका के कई देशों में दिख चुका है. तुर्की में दिखा मोनोलिथ पूरा का पूरा एक धातु से बना हुआ है. इसकी ऊंचाई करीब 10 फीट है. (फोटोःगेटी)

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 4/8

तुर्की में दिखा मोनोलिथ वर्ल्ड हेरिटेज साइट गोबेक्ली टेपे (Gobekli Tepe) के पास दिखाई दिया. इस वजह से तुर्की की सरकार ने तुरंत इस मोनोलिथ के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी. गोबेक्ली टेपे में 10वीं ईसा पूर्व के पहले के मेगालिथिक स्टोनहेंज हैं. यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल है. (फोटोःगेटी)

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 5/8

इस समय सान्लीउर्फा प्रांत की पुलिस इस इलाके में आने वाली गाड़ियों की जांच सीसीटीवी फुटेज के जरिए कर रही है. ताकि ये पता चल सके इतने बड़े और भारी मोनोलिथ को कौन सी गाड़ी से इस जगह तक लाया गया. इसे किसने यहां पर लगाया. (फोटोःगेटी)

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 6/8

सान्लीउर्फा प्रांत के गवर्नर अबदुल्लाह एरिन समेत कई स्थानीय लोग इस मोनोलिथ को देखने पहुंचे. मोनोलिथ पर तुर्की भाषा में लिखा है कि आसमान की तरफ देखो, चांद की तरफ देखो. मोनोलिथ अब तक दुनिया भर के दस देशों में दिख चुका है. लेकिन किसी को भी ये नहीं पता चल पा रहा कि आखिरकार ये आ कहां से रहा है. (फोटोःगेटी)

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 7/8

उटाह में दिखने के बाद मोनोलिथ अमेरिका, कोलंबिया, रोमानिया, नीदरलैंड्स जैसे कई देशों में दिख चुका है. दिसंबर में ग्लास्टनबरी की एक पहाड़ी के ऊपर एक मोनोलिथ मिला था, जिसपर लिखा था नॉट बैंक्सी. अब तुर्की में जो मोनोलिथ मिला है उसपर भी खुदाई करके संदेश लिखा गया है. (फोटोःगेटी)

Mysterious Monolith Appears in Turkey
  • 8/8

दुनियाभर में मोनोलिथ को लेकर अलग-अलग तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. कोई कहता है कि ये किसी की कलाकारी है. कोई ये मानता है कि ये एलिंयस का काम है. कुछ लोग तो यहां तक कह रहे हैं कि ये किसी मार्केटिंग कंपनी के एग्जीक्यूटिव का काम है. लेकिन अभी तक ये नहीं पता चल पाया है कि आखिर ये लगा कौन रहा है. (फोटोःगेटी)