scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

कितना खतरनाक हो चुका है यूक्रेन-रूस युद्ध? ये PHOTOS दे रहीं जवाब

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 1/11

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध कई दिनों से जारी है. यूक्रेन पर लगातार बमबारी की जा रही है. इस दौरान काफी लोगों की मौत भी हो गई है. कई आम लोग और मासूम बच्चों को भी जान गंवानी पड़ी है. युद्ध की तस्वीरें भयावहता की कहानियां कह रही हैं. 

इस तस्वीर में तीन साल का मासूम सेराफिम है. वह अपने पिता और यूक्रेन की आर्मी में कैप्‍टन रहे एंटोन सिदोरोव के पार्थिव शव के पास खड़ा हुआ है. 35 साल के कैप्‍टन एंटोन रूस के साथ युद्ध में मारे गए. उनका अंतिम संस्‍कार 22 फरवरी को कीव में हुआ. (Photo Research- Neha Routela, Credits- AP/Getty)

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 2/11

ये तस्‍वीर 27 फरवरी की है, जिसमें ये लड़की पोलैंड जाने के लिए अन्‍य लोगों के साथ पश्चिमी यूक्रेन में स्थित लवीव रेलवे स्‍टेशन पर इंतजार कर रही थी. इसी दौरान बर्फबारी होने लगी, युद्ध के हालात के बीच इस लड़की की तस्वीर लोगों को इमोशनल कर रही है. 

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 3/11

कहां हैं मेरे खिलौने? शायद यही कहने की कोशिश कर रहा है ये मासूम बच्‍चा. जब ये मासूम यूक्रेन से मेदका बॉर्डर पार कर पोलैंड में दाखिल हुआ तो वह रिफ्यूजी के लिए बने 'क्‍लोथ डोनेशन प्‍वाइंट' पर अपने खिलौने तलाश रहा था. तस्‍वीर 28 फरवरी की है. 

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 4/11

'बचपन' का संकट: पोलैंड जाने के लिए जब लवीव रेलवे स्‍टेशन पर यात्री इंतजार कर रहे थे तो नजर एक टक इस बच्‍चे पर जाकर टिक गई. फोटो 27 फरवरी का है. सवाल ये भी है कि इस मासूम को अहसास होगा कि ये युद्ध में घिरा हुआ है? 

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 5/11

अपना देश हुआ पराया: युद्ध की विभीषिका के बीच जब ये रिफ्यूजी बच्‍चा बस में बैठकर रोमानिया और यूक्रेन के बॉर्डर से होता हुआ सिरेत (रोमानिया) में दाखिल हुआ. तस्‍वीर 28 फरवरी की है. ये फोटो भी खूब वायरल हुई थी. 
 

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 6/11

पीड़ा: पूर्वी यूक्रेन में 27 फरवरी को जब गोलीबारी हुई, इस दौरान घायल बच्‍ची को पैरामेडिकल स्‍टाफ ने CPR (Cardiopulmonary resuscitation ) देने की कोशिश की. लेकिन इस बच्‍ची की जान नहीं बच सकी. इसी दौरान इस महिला की चीख निकल पड़ी. 

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 7/11

कोशिश: पूर्वी यूक्रेन के मारियुपोल शहर में आवासीय इलाके में जब गोलाबारी हुई तो अस्‍पताल में घायल बच्‍ची को सीपीआर देने की कोशिश करते डॉक्‍टर और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी, लेकिन इस बच्‍ची की डॉक्‍टर जान नहीं बचा सके. उसकी मौत हो गई. ये तस्‍वीर 27 फरवरी की है. 

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 8/11

उजड़ गया सब: रूसी रॉकेट के हमले में कीव में मौजूद ये इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गई, हमले के बाद इस इमारत को देखते लोग. तस्‍वीर 25 फरवरी की है. 
 

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 9/11

वीरान मंजर: जब यूक्रेन का सैनिक 26 फरवरी को जलते हुए मिलिट्री ट्रक के मलबे के पास पहुंचा. तस्‍वीर कीव की है, रूस के हमले के बाद कीव में काफी नुकसान हुआ. लोग शहर छोड़कर भी गए हैं.   

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 10/11

ये संकट कब गुजरेगा: मारियुपोल में जब एक इमारत के अंदर लोग अपनी जान बचाने के लिए पहुंचे, उनके चेहरे पर डर का भाव साफ नजर आ रहा था. ये तस्‍वीर 27 फरवरी की है, मारियुपोल यूक्रेन का दसवां सबसे बड़ा शहर है.

Russia-Ukraine 10 Viral Images
  • 11/11

अमानवीयता: रूस और यूक्रेन के युद्ध में इस महिला की तस्‍वीर ने सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरी. ये तस्‍वीर 24 फरवरी की है. जब ये महिला एयरस्‍ट्राइक होने के बाद खारकिव में अपार्टमेंट के बाहर खड़ी हुई नजर आई.