scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

दुनिया के इस कोने में है 'सबसे डरावना' आइलैंड, यहां 1,60,000 लोगों की गई थी जान!

Poveglia Island
  • 1/5

दुनिया का 'सबसे डरावना' आइलैंड, जो 54 सालों से पूरी तरह से बंद है. साल 1930 तक वहां एक हॉस्पिटल चलता था, लेकिन फिर उसके डायरेक्टर ने एक उच्ची टॉवर से कूदकर आत्महत्या कर ली थी. जिसके बाद आइलैंड को लेकर तरह-तरह की बातें सामने आने लगीं, फिर इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया.

Poveglia Island
  • 2/5

इस आइलैंड का नाम पोवेग्लिया है. यह इटली के दो शहरों वेनिस और लिडो के बीच में है. माना जाता है कि 14वीं शताब्दी में यहां प्लेग से करीब 1 लाख 60 हजार लोगों की जान चली गई थी. यहां इतनी ज्यादा मौतें इसलिए हुईं, क्योंकि यहां पर ब्लैक डेथ के सस्पेक्टेड लोगों को वेनिस में घुसने से पहले क्वारंटीन किया जाता था.

Poveglia Island
  • 3/5

साल 1922 में आइलैंड के बिल्डिंग्स को मानसिक बीमारी से ग्रसित लोगों के शरण के लिए रखा गया था. ऐसी अफवाहे हैं कि डॉक्टर्स वहां मरीजों पर एक्सपेरिमेंट्स किया करते थे. जिसके बाद एक दिन डॉक्टर की ही मौत हो गई. अब भी बर्बाद इमारतों के आसपास डॉक्टर के टूल्स बिखरे पड़े हैं. इसके बाद में यहां नर्सिंग होम चलाया जाने लगा. लेकिन साल 1968 में इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया.

Poveglia Island
  • 4/5

पिछले 54 सालों से पोवेग्लिया आइलैंड और यहां मौजूद हॉस्पिटल पूरी तरह से बंद है. यहां के बिल्डिंग्स को खराब होने और सड़ने के लिए छोड़ दिया गया. साल 2015 में आइलैंड को फिर से डेवलप करने की कोशिश की गई.

Poveglia Island
  • 5/5

पोवेग्लिया आइलैंड पर लग्जरी रिजॉर्ट बनाने की बात सामने आई. कहा गया कि बिजनेसमैन लुइगी ब्रुगनारो इस जगह को डेवलप करने में इंटरेस्टेड हैं. लेकिन फिर डील अधूरी रह गई. पोवेग्लिया आइलैंड अब भी विरान और डरावना ही है.

अर्बन एक्सप्लोरर्स के मैट नादिन और एंडी थॉम्पसन ने पोवेग्लिया आइलैंड पर एक वीडियो भी बनाया था. जिसे उन्होंने अक्टूबर 2020 में यूट्यूब पर पोस्ट किया था. वीडियो में उन्होंने वहां के मौजूदा कंडीशन को दिखाया था. उन्होंने कहा था- यह आइलैंड बहुत ही भयानक है.