scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

इजराइल: टार में लिपटा मिला कछुआ, समुद्री जीवों की मौत से बीच पर घूमने पर रोक

टार में लिपटा मिला कछुआ
  • 1/6

टार ने पूरी दुनिया में समुद्र में रहने वाले जीवों का जीना मुश्किल कर दिया है. टार की वजह से लगातार समुद्री जीवों की मौत हो रही है. इज़राइल के समुद्र तट के लगभग 160 किलोमीटर के क्षेत्र में टार की मौजूदगी पायी गयी है. इसके बाद अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि वे अगली सूचना मिलने तक समुद्र तट पर स्नान, खेल और आराम के लिए ना जाएं.

टार में लिपटा मिला कछुआ
  • 2/6

इज़राइल के अधिकारियों ने रविवार को लोगों को भूमध्य तट पर समुद्री किनारों से दूर रहने की चेतावनी दी, क्योंकि हजारों मजदूर और स्वयंसेवक बड़े पैमाने पर टार की सफाई का काम कर रहे हैं. पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक, किनारे पर पाया जाना वाला टार एक जहाज से 'सैकड़ों टन' तेल निकलने का परिणाम था. वहां टार में लिपटा हुआ कछुआ भी मजदूरों को मिला.

टार में लिपटा मिला कछुआ
  • 3/6

इज़राइल के प्रकृति और पार्क प्राधिकरण ने देश के इतिहास में फैली इस टार की समस्या को "सबसे गंभीर पारिस्थितिकी आपदाओं में से एक" कहा है. अधिकारियों ने कहा कि सफाई में कुछ महीने या साल भी लग सकते हैं.

टार में लिपटा मिला कछुआ
  • 4/6

कार्यकर्ताओं ने पिछले हफ्ते इजरायल के तट पर भारी तूफान के बाद, शक्तिशाली हवाओं और असामान्य रूप से ऊंची लहरों के साथ काले टार के मौजूदगी की सूचना दी थी. बताया गया कि इससे स्थानीय वन्यजीव गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि एक युवा फिन व्हेल का शरीर राख जैसा हो गया था क्योंकि टार में प्रवेश कर जाने की वजह से उसकी मौत हो गई थी.
 

टार में लिपटा मिला कछुआ
  • 5/6

लोगों को अगले नोटिस तक स्नान, खेल और आराम के लिए समुद्र तटों से बचने के लिए कहा गया था. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू दक्षिणी शहर एशदोड की यात्रा के दौरान, समुद्र तट की सफाई के लिए धन आवंटित करेंगे.
 

टार में लिपटा मिला कछुआ
  • 6/6

पर्यावरण संरक्षण मंत्री गिला गामिल ने कहा, "हमें भविष्य की ओर देखने की जरूरत है. यह घटना और दुनिया भर के इसी तरह के दृश्य हमें दिखाते हैं कि इन प्रदूषणकारी ईंधनों से खुद को निकालना और नवीकरणीय ऊर्जा में बदलाव करना कितना महत्वपूर्ण है." इज़राइली मीडिया ने बताया कि धुएं के गुबार और प्रदूषण फैलने  के बाद कई स्वयंसेवकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.