scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

ये हैं दुनिया की सबसे दमदार 'दादी', 71 की उम्र, रोज जिम में बिताती हैं 3 घंटे

grandmother powerlifter
  • 1/8

अमेरिका में रहने वाली एक 71 साल की महिला अपनी फिटनेस के चलते लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन चुकी हैं. मैरी डफी नाम की ये महिला अपनी जिंदगी के छठे दशक में इंटरनेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियन बन चुकी हैं. यही नहीं वे 30 स्टेट और इंटरनेशनल रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी हैं. 
 

grandmother powerlifter
  • 2/8

मैरी ने कहा कि मैं 10 साल पहले जिम को लेकर गंभीर होना शुरू हुई थी क्योंकि मुझे लगा था कि मैंने काफी वजन बढ़ा लिया है. मैंने अपने चेहरे को शीशे में देखा था और मुझे एहसास हुआ था कि मैं अपने आपको ताउम्र ऐसे नहीं देखना चाहती हूं. इसके बाद मैंने जिम जाने का फैसला किया था. 
 

grandmother powerlifter
  • 3/8

उन्होंने आगे कहा कि मेरे थोड़े से प्रयासों से मैं वजन घटा पा रही थी और इन नतीजों ने मुझे जबरदस्त स्तर पर प्रोत्साहित किया और मैं जिम को लेकर बेहद अनुशासित रहने लगी. मुझे एहसास हुआ कि मैं जितनी ज्यादा कड़ी ट्रेनिंग कर रही थी, मैं उतना ही ज्यादा पूरे दिन तरो ताजा और बेहतर महसूस करती थी.
 

grandmother powerlifter
  • 4/8

गौरतलब है कि मैरी जब युवा थी तब भी वे जिम और एक्सरसाइज को समय देती थीं लेकिन उन्होंने कभी इसे गंभीरता से नहीं लिया. हालांकि साल 2007 में मैरी जब 59 साल की थी तब उनकी मां की मौत हो गई थी. इसके बाद मैरी काफी समय तक डिप्रेशन में रहीं और इससे उबरने के लिए ही उन्होंने जिम को गंभीरता से लेना शुरू किया.

grandmother powerlifter
  • 5/8

मैरी अपनी मां के गुजरने से इतना ज्यादा तनाव में थीं कि उन्होंने अपनी जिंदगी के अगले दो साल कुछ नहीं किया. इसके चलते उनका  वजन काफी बढ़ने लगा था लेकिन दो साल बाद वे अपने हालातों से परेशान आ चुकी थीं और उन्होंने अपनी परिस्थितियों को बदलने की ठानी और जिम जॉइन किया. 

grandmother powerlifter
  • 6/8

मैरी हर हफ्ते दो वेटलिफ्टिंग सेशन्स करती हैं. इसके अलावा वे कार्डियो करती हैं और रोज स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करती हैं. मैरी इसके बाद वेटलिफ्टिंग को काफी पसंद करने लगीं और वे इंटरनेशनल कंपटीशन में भाग लेने लगी. उन्होंने 64 साल की उम्र में साल 2014 में अपने पहले पावरलिफ्टिंग कंपटीशन में हिस्सा लेने का फैसला किया था.

grandmother powerlifter
  • 7/8

मैरी रोइंग मशीन और क्रॉस ट्रेनर पर कार्डियो करती हैं. इसके अलावा दोस्तों के साथ वेटलिफ्टिंग सेशन्स करती हैं. कई बार वे दिन में छह-छह घंटे तक ट्रेनिंग करती हैं. हालांकि आमतौर पर वे हफ्ते में 20-25 घंटा जिम में बिताती हैं. इसके बावजूद कई लोग ऐसे हैं जो उनकी उम्र को लेकर उन्हें जज करते हैं. मैरी कहती हैं कि मैं ऐसे लोगों को कहती हूं कि प्लीज जाकर मेरे रिकॉर्ड्स चेक करें.  

grandmother powerlifter
  • 8/8


मैरी को अक्सर लोग कहते हैं कि उनकी उम्र में लोग जिम नहीं जाते हैं लेकिन मैरी को लोगों की राय से खास फर्क नहीं पड़ता. मैरी ने कहा कि मैं आज बहुत बेहतर महसूस करती हूं और मैं 40 की उम्र से कहीं बेहतर तो अब 70 की उम्र में दिखती हूं. मेरा मानना है कि आप बीते हुए वक्त को नहीं बदल सकते हैं लेकिन आगे आने वाले वक्त के लिए अपनी तैयारियां कर सकते हैं. (सभी फोटो क्रेडिट: Bobby Calabrese)