scorecardresearch
 

स्पोर्ट्स

IPL retension

Dhoni, Kohli, Rohit से लेकर IPL Retention की सारी बात

01 दिसंबर 2021

टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) अब 15वें सीजन की ओर बढ़ रही है. मौजूदा 8 फ्रेंचाइजी के लिए खिलाड़ियों को रिटेन (बरकरार रखने) करने की प्रक्रिया आज पूरी हो गयी. इस बार के IPL की ख़ास बात ये है कि इस बार आईपीएल में 2 नई टीमें और जुड़ चुकी हैं. आज किन-किन खिलाड़ियों को रिटेन किया गया, इसकी आधिकारिक पुष्टि BCCI द्वारा जल्द ही कर दी जायेगी. किस फ्रेंचाइजी ने अपने किस खिलाड़ी को रेटाइन किया, आइये जानने के लिए देखते हैं वीडियो.

IPL retention

जानें IPL के रिटेन्शन के नियम, कौन हैं बड़े दावेदार, देखें वीडियो

01 दिसंबर 2021

IPL के रिटेन्शन के ख़ास मौके पर बड़ी बड़ी फ्रेंचाइज़ी अपने अहम खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी, जिसके तहत कई टीमों ने नाम भी रखे. IPL के रिटेन्शन के नियम क्या हैं और ये कहाँ काम आते हैं और जानें कौन हैं प्रबल दावेदार, आइये देखें वीडियो.

 India's Tour Of South Africa

Covid की भेंट तो नहीं चढ़ जाएगा India Tour of S Africa?

01 दिसंबर 2021

Team India Tour of South Africa: दक्षिण अफ्रीका में कोविड का नया वैरिएंट पाया गया है. जिसका नाम B.1.1.529 रख गया है. वहीं WHO ने इस वैरियंट को ओमिक्रॉन नाम दिया है. अफ्रीकी देशों में यह वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है. इस नए वैरिएंट के बाद दक्षिण अफ्रीकी सरकार हाई-अलर्ट पर है. बाहर से आने वाले यात्रियों की सख्ती से कोविड जांच हो रही है. ऐसे में टीम इंडिया का आगामी साउथ अफ्रीका दौरा भी खतरे में नजर आ रहा है. टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैच की सीरीज खेलनी है. इस दौरे की शुरुआत 17 दिसंबर से हो रही है. वीडियो देखें.

Team Abu Dhabi

Team Abu Dhabi की रॉयल जीत, देखें Match Highlights

30 नवंबर 2021

Team Abu Dhabi Vs The Chennai Braves match highlights: Phil Salt and Chris Gayle brilliant innings in T10 League: अबुधाबी टी10 लीग में फिल सॉल्‍ट और क्रिस गेल ने उम्‍दा पारियां खेलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. सॉल्‍ट और गेल की पारियों की बदौलत टीम अबुधाबी ने चेन्‍नई ग्रेव्‍स को मात दी. देखें Match Highlights का ये जबरदस्त वीडियो, यू-ट्यूब पर ट्रेंड कर रहा है.

Rahul Dravid

Kanpur Test के बाद Rahul Dravid का बड़ा बयान

30 नवंबर 2021

Team India Coach Rahul Dravid: Team India को Kanpur Test Match में Draw से ही संतोष करना पड़ा. वह जीत से सिर्फ एक विकेट से चूक गई. टीम इंडिया ने जीत का मौका गंवाया इसके लिए चौथे दिन टीम की धीरे बल्लेबाजी को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. हालांकि टीम के मुख्य कोच Rahul Dravid इससे सहमत नहीं हैं. द्रविड़ ने मैच के बाद वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मेरी खेल की समझ ऐसा नहीं कहती. पारी घोषित करने से आधा घंटा पहले हम दबाव में थे. उस समय तीनों नतीजे संभव थे.

What is Ballon D'or

Ballon D'or 2021: Messi और Lewandowski के बीच टक्कर

29 नवंबर 2021

फुटबॉल का प्रतिष्ठित पुरस्कार बेलोन डी ओर के लिए खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट कर दिया गया है. इस लिस्ट में 11 खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. पिछले कई सालों की तरह इस बार भी लिस्ट में लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम शामिल हैं. इस बार पोलैंड और बायर्न म्यूनिख के धांसू स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवानडॉस्की का नाम काफी आगे चल रहा है. माना जा रहा है कि वो इस बार स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को बेलोन डी ओर प्रतिष्ठित पुरस्कार से वंचित कर सकते हैं. मेसी की निगाह सातवीं बार यह खिताब जीतने पर है. बता दें कि बीते साल कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते इस सेरेमनी को रद्द कर दिया गया था. लेकिन इस साल पुरस्कार को देने की घोषणा की गई है. अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मेसी रेस में सबसे आगे हैं लेकिन उन्हें लोवानडॉस्की से कड़ी टक्कर मिल रही है.

Bcci calls an important meeting on india south africa upcoming tour

BCCI ने India के South Africa दौरे के लिए बुलाई बैठक

29 नवंबर 2021

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नया वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ मिलने से दुनियाभर में हड़कप मचा हुआ है.. कई देश साउथ अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट को भी बैन कर रहे है.. इसी बीच दिसबंर में भारत के होने वाले दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भी संकट के बादल हैं. वहीं Team India-A साउथ अफ्रिका में पहले से मैच खेल रही है. इसी विषय में BCCI ने एक अहम बैठक बुलाई हैं. जिसमें आने वाले भारत के इस दौरे को लेकर फैसला होगा. बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, पहले अधिकारियों से बात की जाएगी और उसके बाद साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से चर्चा होगी. सभी पहलुओं पर चर्चा करने के बाद ही आगे का फैसला लिया जाएगा.

India tour of South Africa

क्या रद्द हो जाएगा भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा?

28 नवंबर 2021

India tour of South Africa : भारत को दिसंबर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है. इस दौरे पर टीम को तीन-तीन मैचों की टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ का असर तेज़ होने के बाद हलचल तेज़ है. इसी वजह से अगले महीने भारत के होने वाले दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भी संकट के बादल हैं.

Ravichandran Ashwin becomes Test cricket's highest wicket-taker in 2021

Ravichandran Ashwin ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास!

27 नवंबर 2021

Ravichandran Ashwin: भारत के टॉप स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को कानपुर में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इतिहास रच दिया. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 415वां विकेट झटका और इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है. अश्विन के कुल 416 विकेट हो गए हैं.

PV Sindhu reaches in semifinal in Indonesia open

PV Sindhu ने Indonesia Open में Semifinal में पहुंची

27 नवंबर 2021

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. पहला सेट हारने के बाद सिंधु ने शानदार कमबैक किया. सिंधु ने युजिन को 14-21, 21-19, 21-14 से हराया. अब उनका सामना दूसरी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की इंतानोन रेचानोक से होगा. पीवी सिंधुके लिए युजिन के खिलाफ मैच आसान नहीं था. उसने एक समय 7-1 की बढ़त बना ली लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने लगातार छह अंक लेकर वापसी की और फिर ब्रेक तक 11-10 की बढ़त बना ली उन्होंने इस लय को कायम रखते हुए पहला गेम जीता. दूसरे गेम में भी युजिन शुरुआत में आक्रामक रहीं लेकिन सिंधु ने अपने स्ट्रोक्स पर नियंत्रण रखकर उन्हें लंबी रैलियों में उलझाया. अपने अपार अनुभव का प्रयोग करते हुए सिंधु ने यह गेम जीता.

india vs new zealand test 2021

India vs New Zealand Test 2021: Iyer का शानदार Debut

25 नवंबर 2021

India vs New Zealand Test 2021: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच के शुरुआती दिन चार विकेट पर 258 रन बनाए. अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर 75 और रवींद्र जडेजा 50 रनों पर नाबाद लौटे. दोनों खिलाड़ियों के बीच पांचवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हो चुकी है. खराब रोशनी के चलते पहले दिन छह ओवरों का खेल नहीं हो सका.

 India vs New Zealand 1st Test Day

Ind Vs NZ Kanpur Test Match: श्रेयस अय्यर करेंगे डेब्यू

25 नवंबर 2021

Ind Vs NZ Kanpur Test Match : टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में आज से खेला जाएगा. अजिंक्य रहाणे इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. केएल राहुल के चोटिल होने की वजह से सीरीज से बाहर हो गए हैं. पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल के साथ शुभमन गिल कर सकते हैं. इस पर रहाणे ने कहा है कि राहुल को टीम मिस करेगी. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि अन्य खिलाड़ी उनकी कमी पूरी कर लेंगे.