scorecardresearch
 

एजुकेशन

jee main 2022 registration

JEE Main 2022: एनटीए जल्द जारी कर सकता है रजिस्ट्रेशन की डेट

29 नवंबर 2021

JEE Main 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही जेईई मेन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर सकती है. यहरजिस्ट्रेशन jeemain.nta.nic.in पर शुरू होने की उम्मीद है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जल्द ही परीक्षा की आधिकारिक तारीख की घोषणा की जानी बाकी है. जेईई मेन 2022 फरवरी सत्र के लिए आवेदन पत्र नवंबर या दिसंबर 2021 में जारी होने की संभावना है.

UPTET 2021:

UPTET 2021: यूपी टीईटी का पर्चा लीक, रद्द की गई परीक्षा, देखें पूरी खबर

28 नवंबर 2021

UPTET 2021 Cancelled: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) आज 28 नवंबर को राज्‍य भर में आयोजित की जानी थी जिसे रद्द करना पड़ा. मेरठ, बुलंदशहर में पर्चा लीक होने के बाद यह फैसला लिया गया. रद्द होने के बाद से राज्‍य के 13 लाख से ज्‍यादा उम्‍मीदवार निराश हैं. मामले में कई लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है और राज्‍य शिक्षामंत्री ने 1 महीने के भीतर परीक्षा दोबारा आयोजित करने का आश्‍वासन दिया है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी माामले में सख्‍द कदम उठाने का बात कही है. पूरी खबर यहां देखें.

RRB Group D Exam

RRB: आरआरबी ने जारी किया ग्रुप डी भर्ती के लिए नोटिस

28 नवंबर 2021

RRB Group D Exam 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2019 के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिस उन उम्मीदवारों के लिए है जिनके आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं. जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, बोर्ड ऐसे उम्मीदवारों को एक अवसर और देगा जिनका आवेदन फोटो या सिग्नेचर की वजह से रिजेक्ट हो गया था.

SSC CGL Result 2021:

SSC CGL: इस साल कम रहा टियर 1 का कट-ऑफ, देखें एनालिसिस

28 नवंबर 2021

SSC CGL Tier I Result 2020: एसएससी सीजीएल टियर 1 एग्‍जाम का रिजल्‍ट जारी हो चुका है. एग्‍जाम की फाइनल आंसर की और कैंडिडेट्स के मार्क्‍स 03 दिसंबर को जारी किए जाने हैं. देखने को मिला है कि इस वर्ष कट-ऑफ स्‍कोर काफी कम रहा है. इससे क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों की आगे की तैयारी पर क्‍या असर पड़ेगा इसका पूरा एनालिसिस देखें RBE Revolution by Education यूट्यूब चैनल पर. एग्‍जाम रिजल्‍ट और भर्ती की अन्‍य सभी जानकारियां आजतक एजुकेशन पर देखें.

SSC GD Constable Exam 2021:

SSC GD Constable मैथ्‍स सब्‍जेक्‍ट का कम्‍पलीट एनालिसिस

26 नवंबर 2021

SSC GD Constable Exam 2021: स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन (SSC) द्वारा आयोजित कांस्‍टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 15 दिसंबर तक जारी रहेगी. परीक्षा में गणित विषय की सबसे स्‍कोरिंग है. जो उम्‍मीदवार परीक्षा में शामिल हो चुके हैं और जिनका एग्‍जाम होना अभी बाकी है, वे मैथमेटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट का पूरा एनालिसिस जरूर देख लें ताकि अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकें. इसके लिए 22 नवंबर को आयोजित हुए सभी शिफ्ट की परीक्षा का पूरा वीडियो एनालिसिस यहां चेक करें.

UPTET 2021 Preparation:

28 नवंबर को होगी UPTET परीक्षा, ये हैं Most Important टॉपिक्‍स

26 नवंबर 2021

UPTET 2021: यूपी टीईटी परीक्षा 2021 रविवार 28 नवंबर को आयोजित की जानी है. राज्‍य भर के एग्‍जाम सेंटर्स पर एग्‍जाम आयोजित किया जाएगा. जो उम्‍मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपनी तैयारी पूरी करने के लिए सभी सब्‍जेक्‍ट्स का बराबर रिवीजन करें. चंद्रा इंस्टिट्यूट इलाहाबाद ने अपने प्रैक्टिस वीडियो में बताया है कि कौन से टॉपिक्‍स तैयारी के लिए सबसे जरूरी हैं. बचे हुए थोड़े से समय में कैंडिडेट इन टॉपिक्‍स के रिवीजन से अपनी तैयारी को फानल टच दे सकते हैं.

Constitution Day:

क्‍या है भारत के गणतंत्र का इतिहास, देखें डॉ आंबेडकर ने कैसे किया संविधान निर्माण

26 नवंबर 2021

Constitution Day: आज 26 नवंबर को देश में संविधान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. यह दिन भारत के संविधान को अपनाने की याद दिलाता है. 26 नवंबर, 1949 को संविधान को अपनाया गया और यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ. 2015 में, केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्रालय ने नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने के केंद्र के फैसले को अधिसूचित किया. भारत के पहले कानून मंत्री डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर को 1947 में संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और उन्हें देश का नया संविधान लिखने की जिम्मेदारी दी गई. भारतीय संविधान से जुड़ी हर सही जानकारी इस वीडियो में देखें.

SSC GD Constable Exam 2021:

SSC GD Constable जनरल स्‍टडीज़ 23 नवंबर के सभी शिफ्ट का एनालिसिस

26 नवंबर 2021

SSC GD Constable 2021: एसएससी जीडी कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा का पहला चरण अभी 15 दिसंबर तक जारी रहेगा. जो उम्‍मीदवार अभी परीक्षा देने वाले हैं, वे जान लें कि जनरल स्‍टडीज़ सेक्‍शन से ही स्‍कोर को बेहतर बनाया जा सकता है. इसकी तैयारी के लिए देखें 23 नवंबर के एग्‍जाम का सभी शिफ्ट का पूरा एनालिसिस. इसमें हैं मेमोरी बेस्‍ड सवाल और उनके जवाब. एग्‍जाम के बाकी सब्‍जेक्‍ट्स का एनालिसिस भी आजतक एजुकेशन पर मौजूद है.

Indira Gandhi Assassination Documentary

Indira Gandhi को उनके बॉडीगार्ड्स ने क्यों मारा? जानें

26 नवंबर 2021

Indira Gandhi Assassination: कैसी थी इंदिरा गांधी की सियासत, इंदिरा गांधी की हत्या क्यों की गई थी, इंदिरा गांधी को उनके ही बॉडीगार्ड्स ने क्यों मारा, इंदिरा गांधी हत्याकांड का कौन था मास्टरमाइंड, सिख नेशनलिज्म का कंस्पेट, ब्लू स्टार ऑपरेशन क्या और इंदिरा गांधी के मृत्यु के बाद भारत के प्रधानमंत्री कौन बने? ऐसे सभी सवालों का जवाब जानने के लिए वीडियो देखें.

Will Modi Government launch its own fiat Digital Currency?

क्या क्रिप्टोकरेंसी को सच में बैन कर पाएगी सरकार?

25 नवंबर 2021

Cryptocurrencies: केंद्र सरकार निजी क्रिप्टोकरेंसीज पर शिकंजा कसने की तैयारी में है. इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक अपना डिटिजल करेंसी लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. सभी क्रिप्टोकरेंसी पर पाबंदी लगाने के लिए सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में 'द क्रिप्टोकरेंसी ऐंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशि‍यल डिजिटल करेंसी बिल 2021' (The Cryptocurrency & Regulation of Official Digital Currency Bill, 2021) लाएगी.

What is cryptocurrency

What is Cryptocurrency : जानें क्या है क्रिप्टोकरेंसी?

24 नवंबर 2021

भारत सरकार क्रिप्टो करेंसी पर शिकंजा कसने की तैयारी में है. सभी निजी क्रिप्टोकरेंसीज को बैन किया जा सकता है. सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में इस बारे में बिल लेकर आ रही है. ऐसी खबरें आते ही मंगलवार को सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी धड़ाम हो गईं. ज्यादातर में 15 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई. जानें आखिर क्या है ये क्रिप्टोकरेंसी?

Khan sir

Khan Sir से जानें Farm Laws Repeal की पूरी प्रक्रिया

23 नवंबर 2021

PM Narendra Modi ने प्रकाश पर्व यानि Guru Purab के दिन तीनों Farm Laws को वापस लेने का ऐलान किया. हालांकि, किसानों ने कहा है कि उनका protest तब तक जारी रहेगा, जब तक कि Parliament से कानून वापस नहीं हो जाता. ऐसे में सवाल यह उठता है कि अब ये कानून संसद से कब वापस होंगे? और कानून वापसी की क्या प्रक्रिया है? Youtube पर फेमस Khan Sir ने अपनी वीडियो में संसद की इस पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझाया है. Repeal of Farm Laws वीडियो को रिलीज होने के महज 4 घंटे में ही 500k से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. देखें वीडियो...