scorecardresearch
 

सद्गुरु

सद्गुरु

सद्गुरु

सद्गुरु

सद्गुरु (Sadhguru) का पूरा नाम जगदीश "जग्गी" वासुदेव (Jagadish "Jaggi" Vasudev) है. वह भारतीय योग गुरु और आध्यात्मिक गुरु हैं. वह 1982 से दक्षिणी भारत में योग सिखा रहे हैं. 1992 में उन्होंने कोयंबटूर के पास ईशा फाउंडेशन की स्थापना की, जो एक आश्रम और योग केंद्र संचालित करता है. साथ ही, शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन भी करत़ा है (Isha Foundation). सद्गुरु कई पुस्तकों के लेखक हैं और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगातार वक्ता के तौर पर उनकी उपस्थिति रहती है (Sadhguru Books).

2017 में, उन्हें सामाजिक कल्याण में उनके योगदान के लिए भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण मिला (Sadhguru Padma Vibhushan).

2022 में, वासुदेव ने "मिट्टी को बचाने" के अभियान के लिए अपनी मोटरसाइकिल पर यूरोप और मध्य पूर्व में लंदन से 100 दिन, 30,000 किलोमीटर की यात्रा शुरू की (Sadhguru Save The Soil Journey).

उनका जन्म 3 सितंबर 1957 को मैसूर, कर्नाटक में हुआ था (Sadhguru Age). उनकी मां का नाम सुशीला वासुदेव है और उनके पिता का नाम बी.वी. वासुदेव है, जो एक मैसूर रेलवे अस्पताल के एक चिकित्सक थें (Sadhguru Parents). अपने पांच भाई-बहनों में वो सबसे छोटे हैं (Sadhguru Siblings).

तेरह साल की उम्र में,सद्गुरु ने मल्लादिहल्ली राघवेंद्र से प्रतिदिन योग की शिक्षा ली. उन्होंने प्रदर्शन स्कूल, मैसूर और महाजन प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज से पढ़ाई की. उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक किया (Sadhguru Education).

सद्गुरु ने 1984 में विजया कुमारी से शादी की (Sadhguru Wife) और 1990 में उनकी एक बेटी हुई. उनकी बेटी, राधे जग्गी, भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं. उन्होंने 2014 में चेन्नई के शास्त्रीय गायक संदीप नारायण से शादी की (Sadhguru Daughter).

और पढ़ें
Follow सद्गुरु on:

सद्गुरु न्यूज़