scorecardresearch
 

मदर डेयरी

मदर डेयरी

मदर डेयरी

मदर डेयरी

मदर डेयरी (Mother Dairy), राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. यह भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के स्वामित्व में एक वैधानिक निकाय है (Mother Dairy under Ministry of Fisheries, Animal Husbandry and Dairying of the Government of India). यह दूध, डेयरी उत्पादों, खाद्य तेल और फल और सब्जियां का विपणन और बिक्री करती है (Products of Mother Dairy). मदर डेयरी की स्थापना 1974 में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की सहायक कंपनी के रूप में हुई थी (Foundation of Mother Dairy).

कंपनी के बाजर, मूल रूप से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के अन्य हिस्सों में फैला हुआ है. बाजार में 1500 दूध बूथ (Milk Booth of Mother Dairy) और 300 सफल आउटलेट्स हैं (Safal Outlets of Mother Diary). बाद में इसका विस्तार भारत के अन्य क्षेत्रों में भी किया गया. यह वर्तमान में मदर डेयरी ब्रांड के तहत दूध, दूध उत्पाद और 400 सफल आउटलेट के माध्यम से ताजे फल और सब्जियां बेचता है और "सफल" ब्रांड के तहत जमे हुए सब्जियां, दालें और शहद और "धरा" ब्रांड (Dhaara Oil of Mother Dairy) के तहत खाद्य तेलों का निर्माण और विपणन करता है.

सैंडविच ब्रेड, ब्राउन ब्रेड, और दूध और फलों की ब्रेड, मदर डेयरी ने जुलाई 2020 में लॉन्च किया था (Breads of Mother Dairy). 2020 तक, मदर डेयरी का राजस्व 10,000 करोड़ रुपये से अधिक है (Turn over of Mother Dairy in 2020).

और पढ़ें

मदर डेयरी न्यूज़