scorecardresearch
 

मोहम्मद जुबैर

मोहम्मद जुबैर

मोहम्मद जुबैर

मोहम्मद जुबैर

मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. उन्होंने प्रतीक सिन्हा (Prateek Sinha) के साथ ऑल्ट न्यूज नाम से एक गैर-लाभकारी फैक्ट चेक वेबसाइट की स्थापना की (Alt News, Website). इसे 9 फरवरी 2017 को लॉन्च किया गया था (Alt News, Launch). जुबैर ने इस वेबसाइट के माध्यम से फेक न्यूज की घटना को लोगों के सामने लाने और उससे निपटने के लिए लॉन्च किया था. अप्रैल 2020 तक ऑल्ट न्यूज, इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क के साथ काम कर रहा था (Fact Checker ).

मोहम्मद जुबैर और मुकुल सिन्हा के बेटे प्रतीक सिन्हा को नकली समाचारों को उजागर करने में दिलचस्पी थी. उन्होंने 2013 की शुरुआत में फर्जी खबरों को उजागर करने का विचार आया. 2016 तक सोशल मीडिया के प्रभाव को महसूस करते हुए उन्होंने वेबसाइट शुरू किया. उनकी पहली फेक खबर गुजरात के ऊना में चार दलित लड़कों कोड़ों से मारने वाली न्यूज थी. वेबसाइट लॉन्च करने के बाद से जुबैर और सिन्हा को धमकी मिली थी कि वह वेबसाइट बंद कर दें (Fake News Exposer).

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) को धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में दिल्ली से गिरफ्तार किया है. जुबैर को दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने सेक्शन 153 और 295A के तहत अरेस्ट किया गया. दिल्ली पुलिस का कहना था कि उनको एक ट्विटर हैंडल की तरफ से अलर्ट मिला था कि मोहम्मद जुबैर ने एक विवादित ट्वीट किया था (Mohmmed Zubair Arrested).
 

और पढ़ें

मोहम्मद जुबैर न्यूज़