एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) एक कम लागत वाली एयरलाइन है जिसका मुख्यालय केरल के कोच्चि में स्थित है. यह एयर इंडिया चार्टर्स लिमिटेड द्वारा संचालित है, जो भारतीय ध्वज वाहक एयरलाइन एयर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. यह मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया सहित 33 गंतव्यों के लिए प्रति सप्ताह लगभग 649 उड़ानें संचालित करता है (Air India Express Flights).
एयरलाइन हर साल लगभग 4.3 मिलियन लोग यात्रा करते हैं. यह 140 शहरों को जोड़ती है. इसके तिरुवनंतपुरम, कन्नूर, तिरुचिरापल्ली, कोझिकोड और मंगलुरु में माध्यमिक केंद्र हैं (Air India Express Secondary Hubs).
29 अप्रैल 2005 को तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कोझिकोड से एक साथ तीन उड़ानें शुरू करने के साथ एयर इंडिया एक्सप्रेस अस्तित्व में आई (Air India Express Foundation). भारतीय प्रवासी समुदाय के लिए मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में शॉर्ट-हॉल अंतरराष्ट्रीय मार्गों के लिए सुविधाजनक कनेक्टिविटी प्रदान करने के उद्देश्य से एयरलाइन को कम लागत वाले वाहक के रूप में लॉन्च किया गया था. एयर इंडिया एक्सप्रेस दुनिया भर में और क्षेत्र के भीतर कम लागत वाले वाहकों की बढ़ती लोकप्रियता के लिए एयर इंडिया ने इसे लॉन्च किया. कम लागत वाली वाहक के रूप में, एयरलाइन पूरे भारत में कई हब के साथ पॉइंट-टू-पॉइंट उड़ानें संचालित करती है (Air India Express History).
अनुष्का शंकर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें उन्होंने एयर इंडिया पर अपना सितार तोड़ने का आरोप लगाया है. उन्होंने एयरलाइन कंपनी से सवाल पूछते हुए कहा, 'आप हैंडलिंग फीस लेते हैं और फिर भी आपने ऐसा किया?'
एअर इंडिया का A320 विमान नवंबर में आठ बार बिना जरूरी सुरक्षा प्रमाण-पत्र (ARC) के उड़ता रहा. 8 कॉमर्शियल उड़ानें भरीं. गलती का पता खुद कंपनी को चला, DGCA को बताया. विमान ग्राउंडेड है. सभी जिम्मेदार कर्मचारियों को सस्पेंड किया गया. दोनों तरफ जांच चल रही है.
भारत में एयरलाइन यात्रियों को सप्ताह के अंत में देरी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि एयरबस A320 परिवार के लगभग 80% विमानों में सॉफ़्टवेयर अपडेट किया जा रहा है. इंडिगो, एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमानों को अस्थायी रूप से ग्राउंड किया गया है. सुरक्षा कारणों से यह कार्य अनिवार्य है, और एयरलाइनों ने संचालन को न्यूनतम प्रभावित करने का दावा किया है.
एयरबस ने चेतावनी दी है कि ए320 बेड़े के कुछ प्लेन्स में तेज सूरज की किरणें फ्लाइट कंट्रोल के लिए जरूरी डेटा खराब कर सकती हैं. इससे 200–250 भारतीय प्लेन्स पर असर पड़ेगा और सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर बदलना पड़ेगा.
एअर इंडिया एक्सप्रेस की बेंगलुरु-वाराणसी फ्लाइट में बम की धमकी से हड़कंप मच गया. विमान को सुरक्षित लैंड कराया गया और सभी यात्रियों को उतार लिया गया. इसी बी इंडिगो एअरलाइंस को भी देश के पांच बड़े एयरपोर्ट दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और तिरुवनंतपुरम के लिए डिजिटल सुरक्षा अलर्ट मिला है. हाल ही में दिल्ली के लाल किला मेट्रो स्टेशन के पास हुए धमाके के बाद देशभर में पहले से ही हाई अलर्ट जारी है.
मुंबई से लंदन, हीथ्रो जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट AI129 तकनीकी खामियों के कारण घंटों से देरी का शिकार हुई है. सुबह 6:30 बजे उड़ान भरने वाली यह फ्लाइट अब दोपहर 1 बजे रवाना होगी. यात्रियों को रातभर जागने के बाद फ्लाइट में लंबा इंतजार और असुविधा झेलनी पड़ रही है.
एयर इंडिया ने कहा कि मंगोलिया के उलानबटार एयरपोर्ट पर विमान सुरक्षित रूप से उतर गया और उसकी तकनीकी जांच की जा रही है. सभी यात्रियों को सहायता प्रदान की जा रही है तथा आगे की यात्रा की व्यवस्था की जा रही है.
कोलंबो से चेन्नई आ रही एअर इंडिया की फ्लाइट लैंडिंग के दौरान बर्ड हिट का शिकार हो गई. विमान में सवार सभी 158 यात्री सुरक्षित उतर गए. विमान को निरीक्षण के लिए ग्राउंड कर दिया गया और रिटर्न फ्लाइट रद्द की गई. एअर इंडिया ने यात्रियों के लिए दूसरा विमान भेजा. DGCA ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.
शशि थरूर ने एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा केरल की उड़ानों में कटौती की योजना पर गहरी चिंता व्यक्त की है. थरूर ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया को चेतावनी देते हुए कहा कि कंपनी के केरल को हल्के में लेने वाली सोच को बदलना होगा.
बेंगलुरु से वाराणसी जा रही एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX1086 में एक अलर्ट जारी किया गया. दरअसल विमान में सफर कर रहे एक यात्री ने गलती से कॉकपिट डोर का सिक्योरिटी कोड दबा दिया. क्रू ने तुरंत अलर्ट जारी किया और यात्री की पहचान कर CISF को जानकारी दी. पूछताछ में पता चला कि यात्री पहली बार विमान यात्रा कर रहा था और वह टॉयलेट का दरवाजा ढूंढ रहा था.
यह हादसा जून में अहमदाबाद से लंदन गैटविक जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट के टेकऑफ के तुरंत बाद हुआ था. विमान में 229 यात्री और 12 क्रू थे, लेकिन केवल एक यात्री ही बच पाया. अब चार पीड़ित परिवारों ने अमेरिका में बोइंग और हनीवेल पर केस किया है, आरोप है कि खराब फ्यूल कटऑफ स्विच की वजह से हादसा हुआ.
एअर इंडिया के विमान AI2455 को तकनीकी आशंका और मार्ग में मौसम की स्थिति को देखते हुए एहतियातन चेन्नई की ओर मोड़ना पड़ा. विमान सुरक्षित रूप से चेन्नई में उतरा, जहां विमान की जरूरी जांच की जाएगी.
एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को हिंडन एयरपोर्ट कर्मशियल ऑपरेशन के लिए उपलब्ध होगा और IX 1512 कल सुबह यहां से अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी.
मस्कट से मुंबई आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में एक थाई महिला ने उड़ान के दौरान बच्चे को जन्म दिया. केबिन क्रू और एक नर्स की तत्परता से सुरक्षित डिलीवरी संभव हुई. पायलट ने मुंबई एटीसी से प्राथमिक लैंडिंग मांगी और लैंडिंग के तुरंत बाद मां और नवजात को अस्पताल पहुंचाया गया. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इसे करुणा और समर्पण की मिसाल बताया है.
Air India Express की कोझिकोड से दोहा जाने वाली फ्लाइट को takeoff के कुछ वक्त बाद ही तकनीकी खामी की वजह से वापस कोझिकोड एयरपोर्ट पर लौटना पड़ा
एअर इंडिया ने अपनी सभी बोइंग 787 और 737 विमानों की फ्यूल कंट्रोल स्विच (FCS) लॉकिंग मैकेनिज़्म की जांच पूरी कर ली है और उनमें कोई समस्या नहीं पाई गई है. यह जांच 12 जून को हुए अहमदाबाद हादसे के बाद की गई, जिसमें 260 लोगों की मौत हुई थी. DGCA ने एयरलाइंस को फ्यूल कंट्रोल स्विच के इंस्पेक्शन के निर्देश दिए थे.
रांची से दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान तकनीकी खराबी के कारण रविवार को रद्द कर दी गई, जिससे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई. यात्री एयरलाइंस स्टाफ से भिड़ गए. विमान के रद्द हो जाने के बाद कई यात्रियों के अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिंग फ्लाइट छूटने की आशंका है. वहीं दूसरी तरफ एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल का हिस्सा भी बारिश के कारण ढह गया. हालांकि, अधिकारियों ने सुरक्षा इंतजामों को तुरंत दुरुस्त कर लिया.
विमान में 160 यात्री और 8 क्रू मेंबर, कुल 168 लोग सवार थे. जैसे ही पायलट को खराबी का एहसास हुआ, उन्होंने तुरंत एयरलाइन अधिकारियों और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को इसकी जानकारी दी.
लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उस वक्त हड़कंप मच गया..जब एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में तकनीकी खराबी सामने आई.
सूत्रों के अनुसार, बोइंग 787 विमानों में अब तक लगभग 50% FCS की जांच पूरी हो चुकी है, जबकि बोइंग 737 बेड़े में लगभग 100% जांच पूरी कर ली गई है. सूत्रों ने यह भी बताया कि अब तक की गई जांच में फ्यूल कंट्रोल स्विच में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई है.
एयर इंडिया की जून में अहमदाबाद से उड़ान भरने के बाद क्रैश हुई बोइंग 787 ड्रीमलाइनर की शुरुआती जांच रिपोर्ट शुक्रवार तक आने की उम्मीद है. हादसे में 242 में से 241 लोगों की मौत हुई थी. जांच का फोकस फ्यूल कंट्रोल स्विच की हरकतों पर है, जिसके बंद करने से इंजन की शक्ति खत्म हो जाती है और अगर हवा में ऐसा किया जाता है तो इसकी वजह से विमान अपना थ्रस्ट खो देता है.