scorecardresearch
 

Apple ने iOS 16 के साथ दिया है ये गजब का फीचर, iPhone यूजर्स तुरंत हटा सकेंगे किसी भी फोटो से बैकग्राउंड

Apple ने हाल ही में iPhone 14 लॉन्च किया था. इस सीरीज के साथ कंपनी ने iOS 16 भी जारी किया था. हाल ही में इस अपडेट को सेलेक्टेड पुराने आईफोन के लिए भी जारी कर दिया गया है. इसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं. इससे एक फीचर से आप किसी फोटो के बैकग्राउंड से सब्जेक्ट हटा सकते हैं.

X
iOS 16
iOS 16

iPhones यूजर्स के लिए iOS 16 को जारी कर दिया गया है. इसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं. इसमें कस्टमाइजेबल Lock Screen का भी ऑप्शन दिया गया है. इसके अलावा भी इसमें कई बदलाव किए गए हैं. लेकिन, इसमें एक फीचर काफी ज्यादा खास है. 

हम यहां पर इमेज से सब्जेक्ट लिफ्ट करने वाले फीचर की बात कर रहे हैं. इससे आप किसी फोटो के बैकग्राउंड में से सब्जेक्ट को हटा सकते हैं. ये काफी इम्प्रेसिव फीचर है. हालांकि, पहले से ये कई एंड्रॉयड फोन में दिया गया है. लेकिन, आईफोन का फीचर ज्यादा यूजफुल है. 

आप इस फीचर को फोटो, स्क्रीनशॉट, क्विक लुक, सफारी, फाइल ऐप और दूसरे ऐप से एक्सेस कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर Photos में आपने किसी इमेज को सेलेक्ट किया. इसमें से आपको सब्जेक्ट हटाने के लिए आपको इस पर लॉन्ग प्रेस करना होगा. 

ये फीचर इसी तरह screenshot, Quick Look, Safari और Files में भी काम करता है. अगर आपको किसी ने Messages में पिक्चर भेजा है को आप सब्जेक्ट पर लॉन्ग प्रेस करके इसके बैकग्राउंड को आसानी से हटा सकते हैं. 

कई iOS ऐप के साथ किया गया है इंटीग्रेट

ऐसा ही आप मेल ऐप में भी कर सकते हैं. ऐपल ने इस फीचर को लगभग सभी iOS ऐप के साथ इंटीग्रेट किया है. यानी इस फीचर को आप सीधे Safari के गूगल इमेज रिजल्ट से भी एक्सेस कर सकते हैं. यानी आप किसी चीज को सर्च करते हैं और उससे सब्जेक्ट को हटाकर कहीं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बैकग्राउंड से इमेज को सेपरेट करने के बाद आप इसे iOS में कहीं भी ड्रैगआउट कर सकते हैं जैसे दूसरी इमेज के साथ किया जा सकता है. इसे आप iMovie जैसे ऐप में भी कॉपी करके नया बैकग्राउंड सेट कर सकते हैं. हालांकि, इसे नए इमेज की तरह फोटो या फाइल में सेव नहीं किया जा सकता है. 

हालांकि, इसके लिए आप इमेज किसी को मैसेज ऐप के जरिए भेज सकते हैं. इसके बाद इसे फोटो लाइब्रेरी में सेव किया जा सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें