scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp पर परेशान करने वाले ग्रुप मेंशन नोटिफिकेशन को ऐेस करें म्यूट

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp की ओर से आपको किसी पर्सनल चैट या ग्रुप मैसेज को म्यूट करने का ऑप्शन दिया जाता है. WhatsApp पर आप किसी चैट को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं.  हमेशा के लिए चैट म्यूट करने का फीचर पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था. ग्रुप चैट म्यूट करने के बाद भी अगर आपको कोई मेंशन करता है तो आपको नोटिफिकेशन मिलता है.

WhatsApp
  • 2/6

अगर लगातार आपको कोई मेंशन कर रहा है तो ग्रुप नोटिफिकेशन बंद होने के बावजूद आपको नोटिफिकेशन मिलता रहता है. WhatsApp में ये कोई टेक्निकल खामी नहीं है. इसे जानबूझ कर ऐसा बनाया गया है. ऐसे में अगर कोई आपको परेशान करने के लिए बार-बार आपको ग्रुप में मेंशन कर रहा है तो आप क्या करेंगे. इसका भी एक तरीका है. इसे अपनाकर आप किसी मेंशन वाले नॉटिफिकेशन से भी बच सकते हैं. 

WhatsApp
  • 3/6

WABetaInfo के अनुसार आप ऐसे नॉटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां कुछ स्टेप्स बता रहे हैं. जिसे फॉलो करके आप परेशान करने वाले ग्रुप मेंशन के नोटिफिकेशन से बच सकते हैं. ये फीचर Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर काम करता है. इसके अलावा वॉट्सऐप वेब या विंडोज ऐप पर भी काम करता है.

WhatsApp
  • 4/6

सबसे पहले आपको उस ग्रुप को म्यूट करना होगा. जिस ग्रुप के मैसेज से आप परेशान हो रहे हैं. इसके लिए आपको ग्रुप में जाकर ग्रुप के नाम पर क्लिक करना होगा. फिर नीचे आपको म्यूट नॉटिफिकेशन का ऑप्शन मिलेगा. इसे आप अपनी सुविधानुसार म्यूट कर सकते हैं. 
 

WhatsApp
  • 5/6

ग्रुप में किसी मेंशन के नॉटिफिकेशन से बचने के लिए आपको मेंशन करने वाले के प्रोफाइल पर जाकर उसको म्यूट करना होगा. इसके लिए आपको उसका चैट ओपन करने के बाद उसके नाम पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप म्यूट पर क्लिक करके उसे म्यूट कर दें. 
 

WhatsApp
  • 6/6

अब अगर वो आपको किसी ग्रुप में मेंशन करता भी है तो आपको उसका नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा. ये उस टाइम काफी यूजफुल होता है जब आप किसी ग्रुप को नहीं छोड़ना चाहते हैं लेकिन उसके नोटिफिकेशन को भी नहीं पाना चाहते हैं.