scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Corona: पल्स ऑक्सीमीटर खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

Oximeter
  • 1/6

मार्केट में तीन तरह के ऑक्सीमीटर उपलब्ध है. इसमें फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर, हेंडहेल्ड ऑक्सीमीटर और fetal पल्स ऑक्सीमीटर शामिल हैं. घर के लिए ज्यादातर लोग फिंगरटिप ऑक्सीमीटर को लेते हैं. इससे आसानी से ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक किया जा सकता है. बाकी के दो ऑक्सीमीटर का यूज ज्यादातर हॉस्पिटल में ही होता है. 

Oximeter
  • 2/6

फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर की कीमत भी बाकी दोनों ऑक्सीमीटर के मुकाबले काफी कम होती है. यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप अपने लिए एक अच्छा ऑक्सीमीटर ले सकते हैं.
 

Oximeter
  • 3/6

Accuracy


Accuracy होना किसी भी पल्स ऑक्सीमीटर में सबसे ज्यादा जरूरी है. लेकिन आप Accuracy चेक कैसे करेंगे. इसके लिए पल्स ऑक्सीमीटर में Accuracy चेक करने का कोई स्पेसिफिक तरीका नहीं है. इसके लिए आपको दो पल्स ऑक्सीमीटर लेकर देखना होगा कि दोनों एक ही वैल्यू दिखा रहे हैं या नहीं. इसके अलावा उस ऑक्सीमीटर के वेबसाइट रिव्यू को भी पढ़ सकते हैं. 
 

Oximeter
  • 4/6

सर्टिफिकेशन 


पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने से पहले सर्टिफिकेशन भी देखना बहुत जरूरी होता है. कई ऑर्गेनाइजेशन हैं जो ब्रांड की क्वालिटी और स्टैंडर्ड को सर्टिफाई करते हैं. इसमें कुछ FDA, RoHS, CE के सर्टिफिकेशन उपलब्ध है. इसके अलावा कई और सर्टिफिकेशन उपलब्ध है. 
 

Oximeter
  • 5/6

कीमत 


जैसा की हमने पहले ही कहा है फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर की कीमत बाकी के ऑक्सीमीटर से कम होती है. इसकी कीमत 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक हो सकती है. कई बार इसकी कीमत 1,000 रुपये से भी कम होती है. अभी डिमांड बढ़ने की वजह से कीमत बढ़ गई है. लेकिन ये जरूरी नहीं है कि महंगा ऑक्सीमीटर ही काम करेगा. इसे लिए आप सस्ता ऑक्सीमीटर भी ले सकते हैं बस वो वैल्यू सही बताना चाहिए. 
 

Oximeter
  • 6/6

फीचर और ब्रांड 


फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर लेने से पहले आपको इसके ब्रांड को जरूर देखना चाहिए. पल्स ऑक्सीमीटर किसी अच्छे ब्रांड का ही लें. इसके कई फीचर्स जैसे डिस्प्ले, वॉटर रेसिस्टेंट वैगरह को जरूर चेक कर लें.