scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

ड्राइविंग लाइसेंस को घर पर भूल जाने के बाद भी Paytm के इस फीचर से नहीं कटेगा चालान

Paytm
  • 1/6

डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm में अब DigiLocker फंक्शनलिटी को भी जोड़ दिया गया है. इस इंटीग्रेशन के बाद यूजर्स अपने गवर्नमेंट रिकॉर्ड्स को Paytm के DigiLocker Mini ऐप से एक्सेस कर सकते हैं. 

Paytm
  • 2/6

इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस, RC, Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को ऐड करके स्टोर रख सकते हैं. DigiLocker डॉक्यूमेंट्स का यूज करके टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ सेल्फ KYC भी किया जा सकता है. 

Paytm
  • 3/6

आपको बता दें DigiLocker एक क्लाउड-बेस्ड प्लेटफॉर्म है और इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय कंट्रोल करता है. इस पर यूजर्स अपने जरूरी सरकारी डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्मेट में स्टोर करके रख सकते हैं. 

Paytm
  • 4/6

इंटीग्रेशन को लेकर Paytm ने कहा कि ये किसी भी डॉक्यूमेंट को अपने बैक एंड से स्टोर नहीं करता है. यूजर्स का डेटा डिवाइस पर लोकली सेव रहेगा इससे डिवाइस अगर इंटरनेट से कनेक्ट नहीं भी है फिर भी डॉक्यूमेंट्स को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. 

Paytm
  • 5/6

अगर आपने DigiLocker पर अपने डॉक्यूमेंट्स को स्टोर करके रखा है तो आप Paytm ऐप से भी उसे एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 
 

Paytm
  • 6/6

सबसे पहले आपको Paytm ऐप ओपन करके लेफ्ट कॉर्नर में मौजूद अपने प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको DigiLocker का ऑप्शन मिलेगा. इसपर क्लिक करने पर आप DigiLocker मिनि ऐप पर पहुंच जाएंगे. यहां पर आपको कई कैटेगरी मिलेगा. आप Your  Documents पर जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स को एक्सेस कर सकते हैं.