scorecardresearch
 

Realme GT 5G Review: यूनिक डिजाइन वाला ऑलराउंडर स्मार्टफोन

Realme GT 5G को भारत में इस साल 18 अगस्त को लॉन्च किया गया था. ये रियलमी का स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर वाला एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है. भारत में इसकी शुरुआती कीमत 37,999 रुपये रखी गई है.

Realme GT 5G Realme GT 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसकी शुरुआती कीमत 37,999 रुपये है
  • इसमें स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर दिया गया है

Realme GT 5G को भारत में इस साल 18 अगस्त को लॉन्च किया गया था. ये रियलमी का स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर वाला एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है. भारत में इसकी शुरुआती कीमत 37,999 रुपये रखी गई है. वहीं, वीगन लेदर वाले टॉप मॉडल की कीमत 41,999 रुपये रखी गई है. हमने इसके टॉप मॉडल को काफी समय तक यूज किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं.

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

डिजाइन के मामले में बात करें तो वीगन लेदर एडिशन दिखने में काफी यूनिक है. ये एडिशन 12GB + 256GB वेरिएंट में पेश किया गया है. जबकि, ग्राहक फोन के 8GB + 128GB वेरिएंट को डैशिंग ब्लू और डैशिंग सिल्वर कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं. बहरहाल, वीगन लेदर एडिशन की बात करें तो यहां बैक पैनल में येलो कलर में लेदर दिया गया है. साथ ही यहां रेसिंग ट्रैक की तरह एक ब्लैक स्ट्रिप भी मौजूद है. जो कैमरा मॉड्यूल को भी कवर करता है. लुक की बात करें तो बाजार में मिलने वाले बाकी फोन्स से काफी अलग है.

हालांकि, लंबे समय तक हमने यूज किया तो पाया कि बिना कवर इस्तेमाल करने की वजह से बैक पैनल के कॉर्नर पर हल्के दाग नजर आ रहे हैं. हमने इसे साफ करके भी देखा लेकिन दाग नहीं गए. साथ ही फोन में किसी तरह कि IP रेटिंग भी नहीं दी गई है. ऐसे में यूजर्स फोन का इस्तेमाल कवर के साथ ही करें. केवल किसी पार्टी में जाते वक्त कवर निकाल सकते हैं. ताकी दूसरों को भी फोन का लुक इंप्रेस करे.

फोन होल्ड करने के हिसाब से काफी स्लिक है और हल्का भी है. ऐसे में इसे सिंगल हैंड यूज करना काफी आसान है. वॉल्यूम रॉकर्स और सिम ग्रे यहां राइट साइड में है और पावर बटन लेफ्ट में है. आपको बता दें यहां एडिशनल मेमोरी कार्ड के लिए स्लॉट नहीं दिया गया है. क्योंकि, ये संभव है कि आपकी मेमोरी कार्ड UFS 3.1 से मैच ना करे और आपको फोन स्लो लगे. ज्यादातर फ्लैगशिप फोन्स में ये एडिशनल स्लॉट नहीं देखने को मिलता है. गेमर्स के लिए अच्छी बात ये है कि यहां आपको 3.5mm हेडफोन जैक का सपोर्ट दिया गया है.

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 1,000 nits पीक ब्राइटनेस, 360Hz टच सैंपलिंग रेट और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.43-इंच फुल-HD+ (1,080x2,400 पिक्सल) सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है. यूजर्स को टच रिस्पॉन्स, धूप में भी ब्राइटनेस और कलर्स को लेकर इस फोन से कोई शिकायत नहीं होगी. साथ ही यहां व्यूइंग एंगल्स भी काफी अच्छे हैं. साथ ही हाई रिफ्रेश रेट होने की वजह से फोन काफी स्मूद लगता है.  

परफॉर्मेंस:

इस स्मार्टफोन में 12GB LPDDR5 रैम के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर दिया गया है. चूंकि, ये एक पावरफुल प्रोसेसर है. हमें यूज के दौरान कभी भी फोन स्लो नहीं लगा. ना ही ये कभी भी हैंग हुआ. साथ ही मल्टीटास्किंग और ऐप स्विचिंग के दौरान भी ये फोन काफी स्मूद है. गेमिंग की बात करें तो गेमर्स ज्यादातर गेम्स को हाई सेटिंग्स में खेल पाएंगे. गेमर्स के लिए खास यहां GT मोड भी मौजूद है. साथ ही स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं. ऐसे में मूवीज देखने और गाने सुनने के लिए भी ये फोन काफी अच्छा है. हालांकि, दोनों स्पीकर्स बैलेंस्ड साउंड नहीं करते. साथ ही कनेक्टिविटी के लिए यहां Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5.2 और कई 5G बैंड्स का भी सपोर्ट दिया गया है.

बैटरी की बात करें तो इस फोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. ये फोन बैटरी के हिसाब से काफी अच्छा है. हेवी यूज और गेमिंग के बाद भी पूरा दिन आराम से चल जाता है. इसी तरह इसमें  65W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट होने की वजह से इसे करीब 35 मिनट में फुल चार्ज भी किया जा सकता है.

सॉफ्टवेटर की बात करें तो ये एंड्रॉयड 11 बेस्ड Realme UI 2.0 पर चलता है. इस सॉफ्टेवयर में यूजर्स को काफी कस्टमाइजेशन और प्राइवेसी फीचर्स मिलेंगे. दिक्कत ये है कि इसमें Moj और Hey Fun जैसे कई प्रीलोडेड ऐप्स दिए गए हैं. इनमें से ज्यादातर ऐप्स Ad शो करते हैं और गैरजरूरी नोटिफिकेशन भेजते हैं. जो कम से कम इस रेंज के फोन में नहीं होना चाहिए था. हालांकि, यूजर्स ज्यादातर ऐप्स अनइंस्टॉल कर सकते हैं और नोटिफिकेशन्स को ब्लॉक कर सकते हैं.

कैमरा:

इसके रियर में 64MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है. साथ ही सेल्फी के लिए 16MP का कैमरा फ्रंट में मौजूद है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो इन कैमरों का आउटपुट एवरेज है. यानी ये अच्छे हैं. फ्लैगशिप फोन के लायक नहीं है. साथ ही 2MP का मैक्रो कैमरा इस रेंज में नहीं जमता है. यानी या तो मैक्रो कैमरे को बेहतर किया जाए या तो इसे हटा कर पेरिस्कोप कैमरा सेटअप डाला जाए.

बाकी प्राइमरी कैमरे की परफॉर्मेंस दिन और रात दोनों में ही अच्छी है. नाइटमोड भी ज्यादातर समय बेहतर ही आउटपुट देता है. इसी तरह पोर्ट्रेट और सेल्फी भी ठीक ही है. दिक्कत जो प्राइमरी कैमरे के साथ है वो HDR और फोकस को लेकर है. पास के सब्जेक्ट के लिए फोकस जल्दी लॉक नहीं होता है. साथ ही प्राइमरी कैमरे से ली गई फोटोज में कलर ओवरसैचुरेटेड लगता है और ये स्थिति AI ऑफर करने के बाद की है.

अल्ट्रा-वाइड एंगल की बात करें तो इससे दिन में ठीक फोटोज आती हैं. लेकिन, रात में इस्तेमाल करने के लिए लाइटिंग बेहतर होनी चाहिए. अच्छी बात है कि अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे के लिए प्रो मोड का सपोर्ट है. वहीं, मैक्रो कैमरा केवल नाम के लिए इसे आप प्रोफेशनल मैक्रो लेंस ना समझें. इसी तरह वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए प्राइमरी कैमरा दिन में काफी अच्छा काम करता है. हालांकि, रात में इस्तेमाल करते वक्त यूजर्स AI ऑन कर लें. ओवरऑल तरीके से बात करें तो फोन का कैमरा फ्लैगशिप लेवल का नहीं है और ना ही इसे प्रोफेशनल स्मार्टफोन फोटोग्राफर्स को रिकमंड किया जा सकता है.

सैंपल्स:

बॉटम लाइन:

सीधे तौर पर वीगन लेदर एडिशन की बात जाए तो ये फोन लुक, फास्ट चार्जिंग, अच्छी बैटरी, 120Hz डिस्प्ले और फ्लैगशिप लेवल प्रोसेसर के साथ एक शानदार स्मार्टफोन है. केवल कैमरा और सॉफ्वेयर इसके दो निगेटिव पोर्शन हैं. गेमर्स इस फोन में पैसा लगा सकते हैं. लेकिन, कैमरा लवर्स इसे नापसंद कर सकते हैं. एक तरह से ये अपनी कीमत में ऑलराउंडर फोन है. इसका मुकबले में बाजार में Mi 11X Pro और iQoo 7 Legend जैसे फोन्स हैं.

रेटिंग: 8.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें