scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

FB आपको ट्रैक करता है, लेकिन आपके पास इसे रोकने का ऑप्शन है, जानें इसके बारे में

Facebook
  • 1/6

Facebook ने पिछले साल एक प्राइवेसी फीचर को पेश किया था. इसे Facebook ने Off-Facebook Activity नाम दिया था. इस फीचर से आप उन ऐप्स और वेबसाइट के लिए डेटा देख सकते हैं और उसे कंट्रोल कर सकते हैं जो Facebook के साथ जुड़े हैं. 

 
 

Facebook
  • 2/6

इससे आप ऐप्स या वेबसाइट की हिस्ट्री क्लियर कर सकते हैं, जिनके साथ आप Facebook डेटा शेयर कर रहे हैं. इसके लिए आपके पास Off-Facebook Activity को बंद करने का ऑप्शन दिया जाता है. इससे प्लेटफॉर्म को ये जानकारी दी जाएगी कि आपके अकाउंट से शेयर किसी भी जानकारी को डिसकनेक्ट कर दें. 
 

Facebook
  • 3/6

यहां पर आप ये भी सेलेक्ट कर सकते हैं किस कंपनी को एक्टिविटी नहीं शेयर करना चाहते हैं. फिर प्लेटफॉर्म आपको उसका ऐड दिखाना बंद कर देगा. इसके लिए आपको सेटिंग में कुछ बदलाव करना होगा. Off-Facebook Activity को आप सेटिंग में देख सकते हैं. 
 

Facebook
  • 4/6

इसके लिए सेटिंग और प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा. यहां पर सेटिंग पर क्लिक करें. इसके बाद Your Facebook Information पर क्लिक करें. यहां आप Off-Facebook Activity का ऑप्शन देख सकते हैं. इस पर क्लिक करके आप Off-Facebook Activity को मैनेज कर सकते हैं. 
 

Facebook
  • 5/6

यहां पर any future activity in your account को ऑफ कर दें. इसके साथ हिस्ट्री को भी क्लियर कर दें. अब आपको बताते हैं Off-Facebook Activity को ऑफ करने से आपके अकाउंट में क्या बदलाव होता है. एक बार आपने इसे ऑफ कर दिया और डेटा क्लियर कर दिया तो Facebook से ये जानकारी डिलीट हो जाती आपने किस वेबसाइट या ऐप को विजिट किया और वहां क्या किया. 
 

Facebook
  • 6/6

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा आपको इन वेबसाइट्स से टारगेटेड ऐड्स नहीं दिखाए जाते हैं. ये काफी जरूरी है क्योंकि अब यूजर्स के डेटा के आधार पर उनको टारगेटेड ऐड्स दिखाए जाते हैं. इससे काफी यूजर्स परेशान भी रहते हैं. इसे ऑफ करने के बाद आप इससे बच जाएंगे.