scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp पर इस तरह पढ़ सकते हैं डिलीट किए गए मैसेज, काफी आसान है तरीका

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp पर दूसरों के लिए मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन काफी पहले दिया गया था. इससे यूजर्स सेंड किए मैसेज को सभी के लिए एक टाइम लिमिट में डिलीट कर सकते हैं. हममें से भी कई लोग मैसेज को टाइपो या गलत व्यक्ति को सेंड करने पर डिलीट करते हैं. डिलीट किए मैसेज को पढ़ा जा सकता है.

 

WhatsApp
  • 2/6

ऑफिशियली डिलीट किए मैसेज को नहीं पढ़ा जा सकता है. लेकिन कुछ तरीके हैं जिससे डिलीट किए मैसेज को पढ़ा जा सकता है. आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें ये तरीका सिर्फ एंड्रॉयड फोन में काम करता है. ऐपल यूजर्स के लिए ये तरीका नहीं है. 

WhatsApp
  • 3/6

डिलीट किए मैसेज को पढ़ने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद लेनी होगी. इन ऐप्स के कुछ ड्रॉ बैक्स भी है. उदाहरण के तौर पर अगर इसके लिए हम Notisave ऐप का यूज करते हैं तो इसके फ्री वर्जन के साथ आपको काफी ज्यादा ऐड मिलेंगे. 

WhatsApp
  • 4/6

इसके पेड वर्जन के लिए आपको महीने के 65 रुपये देने होंगे. अगर डिलीट किए मैसेज को पढ़ना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है तो आप इसके लिए पे कर सकते हैं वर्ना आप ऐड के साथ फ्री ऐप का यूज कर सकते हैं. 
 

WhatsApp
  • 5/6

Notisave ऐप से सिर्फ डिलीट किए गए टैक्सट मैसेज को ही पढ़ा जा सकता है. इमेज, वीडियो जैसे मीडिया फाइल को इससे डिलीट होने के बाद नहीं एक्सेस किया जा सकता है. वॉट्सऐप में Delete for Everyone का ऑप्शन 60 मिनट के लिए होता है. 
 

WhatsApp
  • 6/6

इसके बाद सेंडर मैसेज को डिलीट नहीं कर सकते हैं. एक बात और यहां ध्यान देने वाली है ऐसे ऐप्स के पास आपके फोन के नोटिफिकेशन सेंटर का एक्सेस रहता है. इस वजह से ये अगर आपको प्राइवेसी पसंद है और डिलीट मैसेज पढ़ना इतना ज्यादा जरूरी नहीं है तो ऐसे ऐप्स को डाउनलोड ना करें.