scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

जानें WhatsApp डेस्कटॉप से वॉयस और वीडियो कॉल करने का सबसे आसान तरीका

WhatsApp
  • 1/6

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp काफी पॉपुलर ऐप है. इसको लोग मैसेज के साथ-साथ कॉल करने के लिए भी यूज करते हैं. कुछ दिन पहले तक WhatsApp डेस्कटॉप से कॉल करने की सुविधा नहीं थी. लेकिन नए अपडेट के साथ कंपनी ये भी सुविधा देती है. 

WhatsApp
  • 2/6

अगर आप WhatsApp डेस्कटॉप वर्जन यूज करते हैं तो आप अपने पीसी से भी वीडियो या वॉयस कॉल कर सकते हैं. ये फीचर विंडोज और मैक दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. पहले ये फीचर सिर्फ सेलेक्टेड यूजर्स को ही दिया गया था.

WhatsApp
  • 3/6

अब ये फीचर भारत में सबके लिए उपलब्ध है. ये फीचर उनके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है जो WhatsApp desktop को रोज पर्सनल और वर्क के लिए यूज करते हैं. यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप WhatsApp desktop से कॉल करने का तरीका बता रहे हैं. 

WhatsApp Web
  • 4/6

सबसे पहले आपको अपने पीसी में WhatsApp desktop ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके लिए अगर आप विंडोज चलाते हैं तो आपको माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में जाना होगा. इसके अलावा मैक यूजर्स भी इसे अपने स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

WhatsApp
  • 5/6

WhatsApp के अनुसार Windows 10 64-bit version 1903 या इससे नए और macOS 10.13 या इससे नए वर्जन वाले ही इस फीचर का लाभ ले सकते हैं. अभी तक वॉट्सऐप डेस्कटॉप पर ग्रुप कॉल का ऑप्शन नहीं दिया गया है. 

WhatsApp
  • 6/6

WhatsApp डेस्कटॉप से वीडियो क़ल करने के लिए वेबकैम और माइक का पीसी में रहना जरूरी है. WhatsApp डेस्कटॉप को पीसी में इंसेटॉल करने के बाद अपने फोन की मदद से QR कोड स्कैन कर लें. इससे आपका WhatsApp डेस्कटॉप पर भी ऑन हो जाएगा. अब किसी चैट को ओपन कर वॉयस या वीडियो कॉल आइकन पर टॉप राइट कार्नर में क्लिक करें. इससे वॉट्सऐप कॉल सीधे डेस्कटॉप से लग जाएगा.