scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

स्पैम और टेलीमार्केटिंग मैसेज को रोकने के लिए अपने फोन में इस तरह एनेबल करें DND सर्विस

Telecom Operators
  • 1/6

स्पैम मैसेज से हम सभी परेशान रहते हैं. इसे रोकने के लिए एक रेगुलेशन भी है. इस रेगुलेशन में अनरजिस्टर्ड फर्म के स्पैम मैसेज को कस्टमर्स तक पहुंचाने के लिए चार्ज लेने की बात कही गई है. साल 2012 में TRAI ने इन रूल्स को जारी किया था. 

Airtel Tower
  • 2/6

इसके अनुसार टेलीमार्केटिंग कंपनी अगर 100 मैसेज के डेली कैप को क्रॉस करती है तो उसे 50 पैसे देने होंगे. टेलीकॉम यूजर्स स्पैम मैसेज या अनवांटेड मैसेज को DND मोड एक्टिवेट करके बंद कर सकते हैं. यहां आपको सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के DND मोड को इनेबल करने का तरीका बता रहे हैं. इन तरीकों से आप अपने मोबाइल पर मिलने वाले स्पैम मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं. 

Jio
  • 3/6

Reliance Jio में DND


Reliance Jio में DND एक्टिवेट करने के लिए अपने मोबाइल में My Jio ऐप को डाउनलोड करें. एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद अपने रजिस्टर्ड अकाउंट से इसमें लॉगिन कर लें. लॉगिन हो जाने के बाद ऐप के होमपेज पर जाएं. लेफ्ट कार्नर में मौजूद आइकन पर क्लिक करें. 
 

Vodafone
  • 4/6

डबल चेक सेटिंग पर क्लिक करें. यहां पर DND को सेलेक्ट कर लें. इसके बाद टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से आपको एक लेटर दिया जाएगा. सर्विस 7 दिनों के अंदर डिएक्टिवेट हो जाएगी. 

Airtel Shop
  • 5/6

Bharti Airtel में DND


Bharti Airtel में DND सर्विस एक्टिवेट करने के लिए Airtel की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. यहां पर DND पेज पर जाएं. एक बार वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद Airtel Mobile Services को ड्रॉप डाउन मेन्यु से सेलेक्ट करें. आपके सामने एक पॉप-अप आएगा. इस पॉप-अप में अपने मोबाइल नंबर को डालें. इसके बाद आप के दिए गए नंबर पर एक OTP आएगा. ओटीपी देने के बाद एंड ऑल ऑप्शन बटन को प्रेस कर प्रोसेस को फिनिश कर दें.  
 

Vi
  • 6/6

Vodafone Idea में DND


Vodafone Idea में DND सर्विस शुरू करने के लिए Vodafone Idea की साइट पर जाएं. इसपर अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन कर लें. इसके बाद यहां आपको पर्सनल डिटेल्स जैसे ईमेल एड्रेस, रजिस्टर्ड फोन नंबर डालने होंगे. मैक्सिमम DND को चूज करके यस ऑप्शन पर क्लिक कर दें. इसके बाद अपने फोन नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करें. इस तरह आप मार्केटिंग और स्पैम मैसेज से बच सकते हैं.