scorecardresearch
 

Internet Speed के मामले में Jio और Vi का दबदबा, एयरटेल छूट गया पीछे, जानिए कौन है टॉप पर

Internet Speed: TRAI के इनरनेट स्पीड का लेटेस्ट आंकड़ा जारी कर दिया है. Jio 4G, Vi और Airtel तीनों ही कंपनियों के डाउनलोड स्पीड और अपलोड स्पीड का डेटा आ गया है. आइए जानते हैं मार्च महीने में किसी कितनी स्पीड रही है.

X
Internet Speed Internet Speed
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Jio 4G ने मार्च में दी सबसे ज्यादा डाउनलोड स्पीड
  • अपलोड स्पीड के मामले में Vi है टॉप पर
  • BSNL ने भी दी है अच्छी खासी स्पीड

बहुत से मोबाइल यूजर्स अपने ऑपरेटर की इंटरनेट स्पीड को लेकर सवाल करते रहते हैं. हर कोई जानना चाहता है कि Jio, Airtel या वोडाफोन-आइडिया कौन-सा ऑपरेटर फास्टेस्ट 4G स्पीड देता है. वैसे तो यह कंपनियां अपने-अपने हिसाब से फास्टेस्ट इंटरनेट प्रदान करने का दावा करती हैं, लेकिन TRAI ने लेटेस्ट रिपोर्ट जारी कर साफ कर दिया है कि तेज स्पीड के मामले में कौन-सा ऑपरेटर टॉप पर है. 

TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक वोडाफोन आइडिया (Vi) और Airtel दोनों क्रमशः 17.9 Mbps और 13.7 Mbps की स्पीड से एवरेज डाउनलोड स्पीड प्रदान करते हैं. जियो इस मामले में दोनों से आगे हैं. Jio 4G Speed की बात करें तो इसमें एवरेज डाउनलोड स्पीड 21.1 Mbps की है. वहीं अपलोड स्पीड के मामले में Vi लिस्ट में टॉप पर है. 

किसकी डाउनलोड स्पीड है सबसे ज्यादा?

यह डेटा मार्च महीने का है. मार्च 2022 में जियो की एवरेज डाउनलोड स्पीड फरवरी के मुकाबले 2.5 परसेंट बढ़ी है. फरवरी में जहां जियो की डाउनलोड स्पीड 20.6 Mbps थी. मार्च में यह बढ़कर 21.21 Mbps हो गई है. इस दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल की स्पीड 2.7 परसेंट और 8.7 परसेंट बढ़ी है. जैसा की पहले ही बताया गया है कि अपलोड स्पीड के मामले में Vi टॉप पर है. 

अपलोड स्पीड कितनी है?

इसमें कंज्यूमर्स को मार्च 2022 में एवरेज 8.2 Mbps की स्पीड से डेटा मिला है. Vi भारत का तीसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर है. वहीं मार्च 2022 में Jio, Airtel और BSNL ने क्रमशः 7.3 Mbps, 6.1 Mbps और 5.1 Mbps की एवरेज अपलोड स्पीड दी है. ध्यान रहे कि BSNL अभी भी 4G पर काम नहीं कर रहा है, इसके बाद भी 5.1 Mbps की एवरेज स्पीड बुरी नहीं है. 

क्या है Internet Speed का पूरा खेल?

किसी भी ऑपरेटर की अपलोड और डाउनलोड स्पीड आपको मिलने वाले डेटा की स्पीड को प्रभावित करती है. डाउनलोड स्पीड की मदद से आप इंटरनेट पर तेजी वीडियो देख पाते हैं या दूसरी ऑनलाइन सर्फिंग करते हैं, जबकि अपलोड स्पीड की मदद से आप किसी दूसरे कॉन्टैक्ट या फिर सर्वर को अपना डेटा भेज पाते हैं.

मसलन वॉट्सऐप पर फोटो भेजने की स्पीड को आप अपलोड स्पीड समझ सकते हैं और किसी फोटो को डाउनलोड करने की रफ्तार को डाउनलोड स्पीड. ट्राई इन डेटा को My Speed ऐप की मदद से कलेक्ट करता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें