scorecardresearch
 

घर का काम करेगा Dyson का ये रोबोट, कंपनी ने बताया पूरा प्लान, जानें डिटेल्स

जल्द आपको घर पर काम करने के लिए रोबोट्स मिलने वाले हैं. इस पर वैक्यूम क्लीनर बनाने वाली कंपनी Dyson काम कर रही है. कंपनी ने इस बारे में अपना पूरा प्लान बताया है.

X
Dyson Robot
Dyson Robot
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Dyson ने रोबोट बनाने को लेकर बताया प्लान
  • घर का काम करेगा Dyson का ये आने वाला रोबोट

Dyson वैक्यूम क्लीनर बनाने वाली कंपनी है. कंपनी ने अब रोबोट बनाने के अपने प्लान के बारे में जानकारी दी है. Dyson ने कहा है कि घर के काम करने के लिए वो रोबोट बनाने वाला है. इसको लेकर कंपनी ने डिजाइन भी दिखाया है. 

कंपनी ने जो इमेज शेयर किए हैं उसमें मशीन की फाइन मोटर स्किल्स, प्लेट को उठाने, सोफा को वैक्यूम करने और बच्चे के टॉय को लिफ्ट करते हुए दिखाया गया है. वैक्यूम क्लीनर बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि इसका मकसद ऑटोमैटिक डिवाइस बनाना है जो घर का और दूसरे काम कर सके. 

Dyson Robot
Dyson Robot

The Guardian के अनुसार ऐसे डिवाइस को साल 2030 में रिलीज किया जा सकता है. कंपनी ने इससे पहले Dyson 360 Eye रोबोट वैक्यूम क्लीनर को साल 2014 में लॉन्च किया था. Dyson इसके बाद से लगातार रोबोटिक्स और AI प्रोडक्ट्स पर जोर दे रहा है.

ये भी पढ़ें:- सफाई के मामले में क्या है भारतीयों का हाल? Dyson सर्वे में सामने आई सच्चाई

घर के काम करने वाले रोबोट्स बनाने के लिए कंपनी इंजीनियर्स की भी हायरिंग कर रही है. इसके लिए कंपनी अभी फिलहाल 250 रोबोटिक्स इंजीनियर्स को हायर कर रही है. ये वैसे इंजीनियर्स होंगे जो कंप्यूटर विजन, मशीन लर्निंग, सेंसर्स में एक्सपर्ट्स होंगे. 

कंपनी ने कहा है कि ये अगले पांच साल में 700 से ज्यादा इंजीनियर्स को हायर करने का सोच रही है. Dyson के अनुसार, इसने इस साल अपने वर्कफोर्स में 2 हजार नए कर्मचारियों को ऐड कर लिया है. The Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी यूके का सबसे बड़ा रोबोटिक्स रिसर्च सेंटर भी बनाने की तैयारी में है. 

Dyson के अनुसार, ये फ्यूचर रोबोटिक टेक्ननोलॉजी पर काम कर रही है. आपको बता दें कि कंपनी ने साल 2020 में लगभग 3.45 बिलियन डॉलर इनवेस्ट करने का प्लान बनाया था. इसमें रोबोटिक्स, न्यू मोटर टेक और मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर में भी इनवेस्टमेंट का प्लान था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें