scorecardresearch
 

Airtel को मिली सफलता, तैयार किया देश का पहला प्राइवेट 5G नेटवर्क, यहां लगाया सेटअप

Airtel 5G Trail: देश में जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होने वाली है. नीलामी से पहले एयरटेल ने देश का पहला प्राइवेट 5G नेटवर्क तैयार कर लिया है, जिसका ट्रायल सफल रहा है. कंपनी ने ट्रायल के लिए मिले स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करके ये नेटवर्क तैयार किया है.

X
Airtel ने तैयार किया देश का पहला प्राइवेट 5G नेटवर्क
Airtel ने तैयार किया देश का पहला प्राइवेट 5G नेटवर्क
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Airtel ने तैयार किया पहला प्राइवेट 5G नेटवर्क
  • ट्रायल के लिए मिले स्पेक्ट्रम का किया इस्तेमाल
  • BOSCH की फैसिलिटी में लगाया गया सेटअप

भारत में 5G नेटवर्क लॉन्चिंग की तैयारियां तेजी से हो रही हैं. 26 जुलाई को 5G स्पेक्ट्रम नीमाली की शुरुआत होनी है, जिसमें Jio, Airtel और Vi के अलावा अडानी व दूसरे प्लेयर्स भी हिस्सा ले रहे हैं. 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले एयरटेल ने 5G प्राइवेट नेटवर्क का सफल टेस्ट कर लिया है.

यह टेस्ट बैंगलोर स्थित Bosch Automotive Electronics India फैसिलिटी में किया गया है. इसकी जानकारी एयरटेल ने दी है.

कंपनी ने बताया कि उन्होंने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की ओर से ट्रायल के लिए दिए गए स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करके प्राइवेट नेटवर्क तैयार किया है, जो 5G क्षमता वाला है. एयरटेल ने भारत का पहला 5G नेटवर्क BOSCH की फैसिलिटी में तैयार किया है. 

Airtel ने तैयार किया नेटवर्क

ब्रांड ने बताया, 'ट्रायल ने इंडस्ट्री 4.0 के लिए हाई क्वालिटी प्राइवेट नेटवर्क सॉल्यूशन प्रदान करने की एयरटेल की क्षमता को सफलतापूर्वक दिखा दिया है.'

Airtel ने BOSCH फैसिलिटी में बेहतर क्वालिटी और ऑपरेशनल इफिसियंसी के लिए दो इंडस्ट्रीयल ग्रेड यूज केस का इस्तेमाल किया है, जिससे ट्रायल स्पेक्ट्रम को इस्तेमाल किया जा सके. 

कंपनी की मानें तो BOSCH फैसिलिटी में लगाए गए प्राइवेट नेटवर्क सेटअप का इस्तेमाल हजारों कनेक्टेड डिवाइसेस को मैनेज करने में किया जा सकता है.

नीलामी में होगा कड़ा मुकाबला

पिछले महीने आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि तीनों प्राइवेट टेलीकॉम प्लेयर्स- Jio, Airtel और Vi (वोडाफोन आइडिया) 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में 71 हजार करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीद सकते हैं. इस रेस में अब गौतम अडानी का नाम भी आ रहा है. उनकी कंपनी अडानी डेटा नेटवर्क्स स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा लेगी.

अडानी डेटा नेटवर्क्स का सीधा मुकाबला जियो, Vi और एयरटेल से तो नहीं है, लेकिन लॉन्ग टर्म में अडानी और दूसरी कंपनियों का सामना हो सकता है. ब्रोकरेज फर्म्स का मानना है कि 5G नीलामी में अडानी की एंट्री से कंपटीशन तो बढ़ेगा ही. साथ ही एंटरप्राइसेस स्पेस में भी चुनौती मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें