scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

YouTube से कोरोना के समय भी लोगों ने की बंपर कमाई, भारत की GDP में दिया 6,800 करोड़ रुपये का योगदान

YouTube
  • 1/6

पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने भारत की GDP में भी योगदान दिया है. एक नई रिपोर्ट के अनुसार भारत की GDP में साल 2020 में YouTube का योगदान 6,800 करोड़ रुपये का रहा. इसको लेकर एक इंडिपेंडेंट फर्म Oxford Economics ने रिपोर्ट किया है. 

YouTube
  • 2/6

रिपोर्ट में YouTube के क्रिएटर इकोसिस्टम को दिखाया गया है. इसमें ये भी बताया गया है कि YouTube ने 6,83,900 फुल टाइम जॉब इक्विवेलेंट को भी सपोर्ट किया है. APAC, YouTube Partnerships के रीजनल डायरेक्टर Ajay Vidyasagar ने बताया कि देश की क्रिएटर इकोनॉमी में जॉब क्रिएशन, इकोनॉमिक ग्रोथ को प्रभावित करने का पोटेंशियल है. 

YouTube
  • 3/6

रिपोर्ट के अनुसार भारत में 1 लाख सब्सक्राइबर्स वाले YouTube चैनल्स 40,000 हो गए हैं. ये ईयर ऑन ईयर में 45 परसेंट का ग्रोथ है. ज्यादा भारतीय YouTube क्रिएटर्स इस प्लेटफॉर्म के जरिए अवसर और ऑडियंस तक पहुंच पा रहे हैं. 

YouTube
  • 4/6

Oxford Economics के सीईओ Adrian Cooper ने बताया कि ये रिपोर्ट भारत में YouTube इकोसिस्टम के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभावों को अनपैक और क्वांटिफाई करने वाली अपनी तरह की पहली रिपोर्ट है. 

YouTube
  • 5/6

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि भारत में 80 परसेंट क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ने बताया कि इस प्लेटफॉर्म ने उनके प्रोफेशनल गोल पर पॉजिटिव इम्पैक्ट किया है. YouTube अपने क्रिएटर्स को 8 अलग-अलग तरीके कंटेंट को मॉनिटाइज करने के लिए देता है. 

YouTube
  • 6/6

रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि YouTube चैनल्स जो 6 डिजिट या उससे ज्यादा रेवन्यू जेनरेट कर रहे हैं उनकी संख्या ईयर-ऑन-ईयर 60 परसेंट से ज्यादा बढ़ी है. कई क्रिएटर्स ने दावा किया कि YouTube से उन्हें दुनियाभर के ऑडियंस तक पहुंचने में मदद मिली.