scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp पर भी खोज सकते हैं कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर, ये है तरीका

WhatsApp
  • 1/6

भारत में अब WhatsApp का यूज पास के वैक्सीनेशन सेंटर खोजने में किया जा सकेगा. इसके लिए MyGov Corona Helpdesk की मदद WhatsApp पर ली जा सकती है. MyGovIndia ने ट्विटर के जरिए इसकी घोषणा की है. 

Corona Vaccine
  • 2/6

WhatsApp पर वैक्सीनेशन सेंटर खोजने के लिए आपको बस चैट में ‘Namaste’ लिखकर 9013151515 पर वॉट्सऐप करना होगा. इसके लिए स्पेशल चैटबोट को तैयार किया गया है. चैटबोट की ओर से आपको ऑटोमैटेड मैसेज सेंड किया जाएगा. 

WhatsApp Vaccine
  • 3/6

चैटबोट के ऑटोमैटेड मैसेज में रिप्लाई में आपको अपने एरिया का पिनकोड सेंड करना होगा. ये 6 अंकों का पिनकोड वहां का टाइप करें जिस जगह आप वैक्सीन लेना चाहते हैं. इसके बाद आपको पास के सभी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में बता दिया जाएगा. 

Corona Vaccine
  • 4/6

वैक्सीनेशन सेंटर के अलावा MyGovIndia चैटबोट की मदद से आपको Covid-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए Cowin वेबसाइट का लिंक भी दिया जाएगा. 1 मई से देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने की बात सरकार की ओर से कही गई है.

WhatsApp
  • 5/6

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है. इसके लिए आपको Cowin की वेबसाइट, Aarogya Setu ऐप या कोविड-सर्विस पोर्टल Umang के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. हेल्प डेस्क हिन्दी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज को सपोर्ट करता है. 
 

WhatsApp Vaccine
  • 6/6

हालांकि डिफॉल्ट लैंग्वेज इंग्लिश है. इसको हिन्दी में चेंज करने के लिए आपको Hindi या हिंदी लिखकर सेंड करना होगा. आपको बता दें कि सरकार की ओर से कोरोना वायरस पर वॉट्सऐप चैटबोट सर्विस पिछले साल मार्च में लॉन्च की गई थी. ये WhatsApp यूजर्स के लिए फ्री है. इस पर यूजर्स कोरोना से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं.