scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp के इस ऐप में शॉपिंग से जुड़े नए फीचर्स आए हैं, पढ़ें क्या है खास

WhatsApp
  • 1/8

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp से अब सिर्फ चैट ही नहीं शॉपिंग भी की जा सकती है. WhatsApp ने नए shopping फीचर के बारे में अनाउंस कर दिया है. नया शॉपिंग फीचर WhatsApp Business के लिए उपलब्ध होगा. 

WhatsApp
  • 2/8

WhatsApp बिजनेस अकाउंट में कैटेलॉग बनाने और मैनेज करने का फीचर दे रहा है. अब इसे WhatsApp वेब या डेस्कटॉप वर्जन से भी मैनेज किया जा सकता है. पहले ये सुविधा सिर्फ स्मार्टफोन्स में ही दी गई थी.

Laptop
  • 3/8

WhatsApp ने कहा कि लोगों को कैटेलॉग फीचर काफी पसंद आ रहा है. इस वजह से लोग प्रोडक्ट्स और सर्विस को सर्च कर सकते हैं. अब इस फीचर को दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा. 

Devices
  • 4/8

WhatsApp ने कहा कि कई बिजनेस को कंप्यूटर से मैनेज किया जाता है. इस वजह से ये नया ऑप्शन उनको काफी सुविधा प्रदान करेगा. इस वो आसानी से नए सर्विस या प्रोडक्ट को ऐड कर पाएंगें. ये रेस्टोरेंट, क्लॉथ स्टोर के लिए काफा उपयोगी साबित होगा. कैटेलॉग की मदद से दुकानदार आसानी से अपने प्रोडक्ट्स को दिखा पाएंगें.  

WhatsApp
  • 5/8

WhatsApp के अनुसार यूजर्स 80 लाख से ज्यादा बिजनेस कैटेलॉग को ऐप पर ब्राउज कर सकते हैं. ये नया बिजनेस वॉट्सऐप फीचर अब सब के लिए उपलब्ध है. WhatsApp ने इसमें एक और ऑप्शन जोड़ा है. इस ऑप्शन की मदद यूजर्स जो प्रोडक्ट्स उपलब्ध नहीं है उसे हाईड कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 6/8

कंपनी ने इस फीचर को सबके लिए जारी कर दिया है. अगर आपको ये फीचर अभी तक नहीं मिला है तो आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा. ये फीचर सब तक पहुंचने में थोड़ा टाइम लग सकता है. अगर आपको ये फीचर मिल चुका है. आप इस फीचर्स को अपने WhatsApp Business ऐप में एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेगें. 

WhatsApp
  • 7/8

कैटेलॉग में प्रोडक्ट जोड़ने के लिए सबसे पहले WhatsApp Business ऐप को ओपन करें. फिर यहां मोर पर क्लिक करें. चैटलिस्ट के टॉप पर आपको Catalog का ऑप्शन मिलेगा. इसपर प्रेस करके ऑन कर लें. क्लिक ऐड न्यू आइटम पर क्लिक करके अपने डिवाइस से फोटो अपलोड कर लें. WhatsApp 10 फोटो को अपलोड करने की सुविधा देता है. 

WhatsApp
  • 8/8

इसके बाद प्रोडक्ट या सर्विस का नाम ऐड करें. इसके अलावा आप ऑप्शनल डिटेल्स जैसे प्राइस, डिस्क्रिप्शन, लिकं और आइटम कोड भी भर सकते हैं. इसके बाद ADD TO CATALOG ऑप्शन पर क्लिक करके प्रोडक्ट को कैटेलॉग में ऐड कर लें.