scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Vi ने KYC फ्रॉड को लेकर सभी यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, जानें क्या है ये और इससे कैसे बचें

Vodafone Idea
  • 1/6

Vodafone Idea या Vi ने अभी सभी कस्टमर्स को स्कैम को लेकर आगाह किया है. इस स्कैम में स्कैमर्स Vodafone Idea या Vi क्सटमर्स को KYC डिटेल्स अपडेट करने के लिए कहते हैं. कंपनी ने कहा है कि Vi कस्टमर्स को स्कैमर्स फ्रॉड कॉल करके या SMS के भेज कर स्कैम में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं. 

Vi
  • 2/6

इसको लेकर सिर्फ Vodafone Idea ने ही नहीं बल्कि हाल ही में Bharti Airtel ने भी अलर्ट जारी किया था. अलर्ट में कहा गया है कि KYC डिटेल्स अपडेट करने के नाम पर लोगों को स्कैम का शिकार बनाया जा रहा है. इसमें कहा गया है Vi के कई कस्टमर्स को अनजान नंबर से SMS या कॉल आता है. 

Vi
  • 3/6

इसमें उनको KYC को तुरंत अपडेट करने के लिए कहा जाता है. ऐसा ना करने पर SIM ब्लॉक करने की बात कही जाती है. Reliance Jio भी इस तरह के अलर्ट को जारी कर रहा है लेकिन इसको लेकर स्पेसिफिक कुछ नहीं कहा गया है. 

Fraud Alert
  • 4/6

इन स्कैमर्स के काम करने का तरीका पुराना ही है. इसमें स्कैमर्स आपको कॉल करते हैं. वो आपसे KYC डिटेल्स अपडेट करने के लिए कहते हैं. इसमें वो कहते हैं आपकी जानकारी पूरी तरह से अपडेट नहीं है अगर वो इसे अपडेट नहीं करते हैं तो SIM ब्लॉक हो जाएगा. 

scammer
  • 5/6

इसके बाद वो आपसे कुछ जरूरी डिटेल्स फोन या ईमेल पर शेयर करने के लिए कहते हैं. ज्यादतर कस्टमर्स इन स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं फिर उनको काफी नुकसान उठाना पड़ता है. Vi ने कहा ये स्कैमर्स अपने आप कंपनी की तरफ से बता कर लोगों को कॉल करते हैं. 

Vi
  • 6/6

Vi ने ये भी कहा है किसी भी अनजान लिंक पर कस्टमर्स क्लिक ना करें. ये उनका डेटा और जानकारी चुरा सकता है. कस्टमर्स से कोई भी बात SMS ID ‘ViCARE’ से ही की जाती है. अगर इसके अलावा किसी आईडी से आपको मैसेज मिलता है तो उसके झांसे में ना आएं.