scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

इन दो देशों में यूजर्स TikTok पर बिता रहे हैं YouTube से ज्यादा समय

TikTok
  • 1/6

TikTok यूजर्स अब कंटेंट देखने में हर महीने YouTube यूजर्स की तुलना में ज्यादा समय बिता रहे हैं. ये जानकारी ऐप एनालिटिक्स फर्म App Annie की एक रिपोर्ट में सामने आई है. US में ByteDance के ऐप ने पहले पिछले साल अगस्त में YouTube को ओवरटेक कर लिया था.

TikTok
  • 2/6

अब जून में तक TikTok यूजर्स ने Google के वीडियो प्लेटफ़ॉर्म पर 22 घंटे और 40 मिनट की तुलना में हर महीने 24 घंटे से ज्यादा कंटेंट देखा है. UK में अंतर और भी ज्यादा है. टिकटॉक ने पिछले साल मई में YouTube को पछाड़ दिया था और वहां के यूजर्स अब YouTube पर 16 से कम की तुलना में महीने में लगभग 26 घंटे कंटेंट देखते हैं.

TikTok
  • 3/6

इन आंकड़ों में केवल एंड्रॉयड फोन पर व्यूअर्स की संख्या शामिल है. ऐसे में इसे टोटल मोबाइल यूजर्स का रिप्रेजेंटेशन नहीं कहा जा सकता. पर फिर भी बीते कुछ सालो में ही TikTok की ग्रोथ को इससे देखा जा सकता है.

 

TikTok
  • 4/6

खास बात ये भी है कि TikTok पर ज्यादा से ज्यादा केवल 3 मिनट तक के वीडियो ही बनाए जाते हैं. जबकि, YouTube पर 10 मिनट तक के वीडियो ज्यादातर यूट्यूबर्स द्वारा बनाए जाते हैं.

TikTok
  • 5/6

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, YouTube ओवरऑल बिताए गए समय में अभी भी आगे है और इसमें कोई हैरानी की बात भी नहीं है कि क्योंकि TikTok के 700 मिलियन यूजर्स की तुलना में इसके टोटल 2 बिलियन यूजर्स हैं.

TikTok
  • 6/6

App Annie के मुताबिक TikTok की इतनी लोकप्रियता के पीछे वजह ये है कि एक तो इसमें शॉर्ट वीडियो बनते हैं. साथ ही कंटेंट भी ऑथेंटिक रहता है और इसमें लाइव स्ट्रीमिंग की भी सुविधा है.