scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

3 दिन में Telegram को मिले 2.50 करोड़ नए यूजर्स, 50 करोड़ टोटल ऐक्टिव यूजर्स

Telegram users
  • 1/7

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद Telegram और Signal की ओर लोग तेजी से जा रहे हैं. चूंकि अब लोगों को WhatsApp पहले की तरह सिक्योर और प्राइवेट नहीं लग रहा है, इसलिए भी लोग इसका विकल्प ढूंढ रहे हैं. 

Telegram users
  • 2/7

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Telegram के मुताबिक पिछले 72 घंटों में कंपनी को लगभग 2 कोरड़ 50 लाख नए यूजर्स मिले हैं. कंपनी ने कहा है कि अब Telegram के टोटल ऐक्टिव यूजर्स की संख्या 50 करोड़ पार कर गई है. कंपनी के सीईओ ने इसके लिए यूजर्स का शुक्रिया अदा किया है. 

Telegram users
  • 3/7

टेलीग्राम के मुताबिक नए यूजर्स दुनिया भर से जुड़े हैं. इनमें एशिया से 38% यूजर्स आए हैं, 27% यूरोप से, जबकि 21% लैटिन अमेरिका से जुड़े हैं. ये आंकड़े पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा हैं. 

Telegram users
  • 4/7

टेलीग्राम के सीईओ पावेल डूरोव ने कहा है कि पिछले 7 साल से कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी की रक्षा कर रही है और इससे पहले भी टेलीग्राम के डाउनलोड में बढ़ोतरी देखी गई है. लेकिन इस बार ये काफी अलग है. 

Telegram users
  • 5/7

Telegram के सीईओ ने अपने राइवल ऐप WhatsApp पर एक तरह से तंज करते हुए कहा है, 'लोग अब फ्री सर्विस के लिए अपनी प्राइवेसी एक्स्चेंज नहीं करना चाहते हैं. लोग टेक मोनॉपली के गुलाम भी नहीं बनना चाहते हैं'

Telegram users
  • 6/7

पावेल डूरोव ने कहा है कि दूसरे ऐप्स की तरह टेलीग्राम के पास न ही शेयरहोल्डर्स हैं और न ही ऐडवर्टाइजर्स हैं और टेलीग्राम किसी भी ऐडवर्टाइजर को रिपोर्टो भी नहीं करता है. कंपनी न ही सरकारी एजेंसियों के साथ डील करती है और न ही मार्केटर के साथ. 

कंपनी ने कहा है कि 2013 से अब तक कंपनी ने अभी यूजर्स के प्राइवेट डेटा का सिंगल बाइट भी किसी थर्ड पार्टी को नहीं दिया है. 

Telegram users
  • 7/7


भारत में अभी से ही नहीं, बल्कि पिछले एक से दो साल में टेलीग्राम काफी पॉपुलर हुआ है. इसके पॉपुलर होने की एक बड़ी वजह इस ऐप का फाइल शेयरिंग फीचर भी है. इसकी वजह से लोग यहां फिल्में और सीरीज भी डाउनलोड करने आते हैं.