scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Signal के क्रिएटर ने ऐसी हैकिंग की है जिससे लोग उनके कायल हो गए

Moxie
  • 1/6

Encrypted चैट ऐप Signal ने कहा है कि इजरायली सर्विलांस प्रोवाइडर Cellebrite को आसानी से हैक कर नुकसान पहुंचाया जा सकता है. Cellebrite DI Ltd लॉ इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट और इंटेलिजेंस एजेंसी की मदद करने के लिए जाना जाता है. 

Signal
  • 2/6

Cellebrite पुलिस को स्मार्टफोन डेटा लेने में मदद करता है. इसमें कॉल लॉग, टेक्सट, फोटोज और स्मार्टफोन के दूसरे डेटा को कॉपी करना है. इसको लेकर Encrypted चैट ऐप Signal ने कहा इसे आसानी से हैक कर नुकसान पहुंचाया जा सकता है. 

Browsing
  • 3/6

प्राइवेसी फोक्सड Signal अपने यूजर्स के चैट को सुरक्षित होने का दावा करता है. पिछले साल इजरायली कंपनी Cellebrite ने दावा किया इसके इक्विपमेंट को अपग्रेड कर लिया गया है. इस अपग्रेड के बाद लॉ इन्फोर्समेंट ने Signal के मैसेज को पढ़ सकने का दावा किया था.  

Signal
  • 4/6

अब इसका जवाब Signal क्रिएटर और सीईओ Moxie Marlinspike ने एक ब्लॉग के जरिए दिया है. उन्होंने ब्लॉग में कहा कि Cellebrite के इक्विपमेंट की जांच की. उन्होंने पाया कि इसकी सुरक्षा पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है. 

Signal
  • 5/6

Signal क्रिएटर और सीईओ Moxie Marlinspike ने ब्लॉग में लिखा कि उन्हें काफी आश्चर्य हुआ ये देखकर कि Cellebrite के खुद के सॉफ्टवेयर सिक्योरिटी पर काफी कम ध्यान दिया गया है. Marlinspike ने कहा कि क्राफ्टेड फाइल को काफी आसानी से फोन में डाला जा सकता है जिससे Cellebrite की फंक्शनलिटी पटरी से उतर जाएगी. 

Signal
  • 6/6

Marlinspike ने अपने ब्लॉग में ये भी लिखा कि कुछ ऐपल के कोड्स उन्हें Cellebrite के सॉफ्टवेयर से मिले है. ये अगर बिना परमिशन के किया गया है तो ये Cellebrite और उसके यूजर्स के लिए काफी रिस्की है. ऐपल ने फिलहाल इस पर कोई कमेंट नहीं किया है. वहीं, Cellebrite ने बिना Marlinspike के दावे पर कहा कि कंपनी लगातार अपने प्रोडक्ट्स पर काम कर रही है. ये अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट कर रहे हैं ताकि कस्टमर्स को बेहतर डिजिटल इंटेलिजेंस सर्विस दी जा सकें.