scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Domino's Pizza इंडिया का डेटा लीक, 10 लाख क्रेडिट कार्ड डिटेल्स भी शामिल!

Domino's Pizza
  • 1/6

साइबर क्राइम काफी तेजी से बढ़ रहा है. कई बड़ी कंपनियों से डेटा लीक की भी खबरें आ रही हैं. अब इस कड़ी में Domino's Pizza इंडिया का नाम सामने आया है. एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने दावा किया है कि 10 लाख लोगों के क्रेडिट कार्ड डिटेल्स लीक हो गए हैं. इसमें वो लोग शामिल हैं जिन्होंने Domino's Pizza इंडिया से ऑनालइन शॉपिंग की थी.

Data Hack
  • 2/6

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर के मुताबिक 10 लोगों के क्रेडिट कार्ड को डार्क वेब पर 4 करोड़ से भी ज्यादा रुपयों में बेचा जा रहा है. सिक्योरिटी फर्म Hudson Rock के सीटीओ Alon Gal के अनुसार एक हैकर ने दावा किया कि उसने Domino's Pizza इंडिया का डेटाबेस हैक किया है. इस डेटा का साइज करीब 13TB का है. 

Domino's Pizza
  • 3/6

हैकर्स इस डेटाबेस को करीब 5,50,000 डॉलर (लगभग 4 करोड़ रुपये) बेचना चाहते हैं. उनका प्लान है कि इसको डेटाबेस के लिए एक सर्च पोर्टल भी बनाया जाएं. इस सर्च पोर्टल ने कोई भी डेटा आसानी से खोजा सकता है. 

Domino's Pizza
  • 4/6

Alon Gal की ओर से दावा किया गया है कि इस डेटा में 180,000,000 यूजर्स के मोबाइल नंबर, ईमेल, एड्रेस, पेमेंट डिटेल्स और 10 लाख क्रेडिट कार्ड्स शामिल हैं. Domino's India ने अभी तक Alon Gal के इस ट्वीट पर कोई रिप्लाई नहीं दिया है. 

Domino's Pizza
  • 5/6

इंडिपेंडेंट साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर Rajshekhar Rajaharia ने IANS को बताया कि उन्होंने इस हैक की संभावना को लेकर पहले ही आगाह किया था. उन्होंने इसको लेकर CERT-in (India's national cyber defence agency) को 5 मार्च को ही बताया था. 

Data Hack
  • 6/6

Rajshekhar Rajaharia ने कहा कि इसको लेकर मैंने पहले ही अलर्ट किया था. अब हैकर्स के पास 200 मिलियन लोगों के पर्सनल और ऑर्डर डिटेल्स हैं. हैकर्स इस डेटाबेस को लेकर कोई सैंपल नहीं दिया है. इससे पहले भी कई भारतीय फर्म जैसे Bigbasket, BuyUcoin, JusPay, Upstox और दूसरों के डेटा हैक हो चुके हैं.