scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

गैंबलिंग पॉलिसी को लेकर प्ले स्टोर से हटा Paytm, जानें क्या लीगल है Dream11?

Paytm app removed from Google Play store
  • 1/6

Paytm को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. इस ऐप को फैंटेसी क्रिकेट टूर्नामेंट को ऐप में शामिल किए जाने की वजह से हटाया गया है. गूगल ने कहा है कि ये गूगल प्ले की पॉलिसी का उल्लंघन करता है. पेटीएम ऐप के साथ ही गूगल प्ले से Paytm First गेम्स ऐप को भी हटाया गया है. इसमें भी रियल मनी बेटिंग के साथ फैंटेसी क्रिकेट फीचर शामिल था. हालांकि, ऐसा ही मिलता-जुलता प्लेटफॉर्म Dream 11 भी भारत में काफी मशहूर है. जानें इसे लेकर क्या हैं नियम.

Paytm app removed from Google Play store
  • 2/6

Paytm को प्ले स्टोर से हटाए जाने को लेकर गूगल ने कहा है हम प्ले स्टोर पर ऑनलाइन कसीनों को इजाजत नहीं देते हैं और दूसरे अनरेगुलेटेड गैंबलिंग ऐप को सपोर्ट भी नहीं करते जो स्पोर्ट्स बेटिंग को बढ़ावा देते हों. पेटीएम ऐप में हाल ही में फैंटेसी स्पोर्ट्स को शामिल किया गया है, जिसे गूगल ने पॉलिसी का उल्लंघन करने वाला माना है.

Paytm app removed from Google Play store
  • 3/6

वहीं, Dream 11 के संदर्भ में बात करें तो ये भी मिलता जुलता प्लेटफॉर्म है, जिससे पैसे ऑनलाइन गेमिंग के जरिए पैसे कमाए जाते हैं. ये एक इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है. जहां यूजर्स फैंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल खेल सकते हैं. इस बार Dream 11 IPL का टाइटल स्पॉन्सर भी है.

Paytm app removed from Google Play store
  • 4/6

Dream11 के लीगल पेज पर ये जानकारी दी गई है कि भारतीय कानून के हिसाब से ये गैंबलिंग के दायरे में नहीं आता है. यानी इस प्लेटफॉर्म में किसी कॉन्टेस्ट से जुड़ना और पैसे कमाना पूरी तरह से लीगल और सिक्योर है.

Paytm app removed from Google Play store
  • 5/6

कोर्ट ने माना है कि ड्रीम 11 पर खेलना महज अपनी स्किल के आधार पर खेलना है. ऐसे में ड्रीम 11 गेम को भारत में पब्लिक गैंबलिंग एक्ट, 1867 (PGA) के प्रावधानों से छूट दी गई है.

Paytm app removed from Google Play store
  • 6/6

हालांकि, आपको बता दें Dream 11 का ऐप भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है. इसे सीधे डाउनलोड करना होता है. संभवत: लीगल होने के बाद भी गूगल इसे अपनी पॉलिसी का वायलेशन मानता हो. साथ ही आपको ये भी बता दें पेटीएम ऐप ऐपल ऐप स्टोर के जरिए iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है.