scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

मार्क जकरबर्ग की तीन साल की बेटी इस प्लेटफॉर्म पर सीख रही है कोडिंग

Mark Zuckerberg
  • 1/6

कम उम्र में भी कई लोग कोडिंग सीखना शुरू कर देते हैं. लेकिन Facebook के CEO Mark Zuckerberg की बेटी मात्र 3 साल की उम्र में ही कोडिंग सीख रही है. इसको लेकर Mark Zuckerberg ने खुद बताया है. Facebook के CEO ने फेसबुक पर एक फोटो पोस्ट किया है. 

August
  • 2/6

Mark Zuckerberg ने जो फोटो पोस्ट किया है उसमें उनकी बेटी August बच्चों के लिए उपलब्ध एक कोडिंग प्लेटफॉर्म Kano के साथ Apple MacBook Pro पर खेल रही है. उनकी बेटी इस साल अगस्त में 4 साल की हो जाएगी. 
 

Laptop
  • 3/6

आपको बता दें कि Kano कोडिंग किट्स सेल करता है. इससे कोई भी कोड कर सकता है. ये कंटेंट को गेम की तरह बनाया है. इससे बच्चे इन किट्स का यूज करके कोड को खेल-खेल में सीख लेते हैं. 
 

Facebook CEO Family
  • 4/6

Zuckerberg ने कहा था उन्होंने Kano के Harry Potter मैजिक वायंड किट से शुरू किया था. इसके बाद उनकी बेटी वेब कोडिंग टूल में आ गई. उन्होंने कहा सबसे कठिन चैलेंज उनके लिए है जब उनकी बेटी एक वर्ड को टाइप करने में एक मिनट लगाती है लेकिन उनको धैर्य रखना होता है. 
 

Like
  • 5/6

उन्होंने कहा मैं बस कहना चाहता हूं बच्चे को सीखाना सबसे ज्यादा धैर्य की परीक्षा लेता है. मेरे अनुभव में अब तक का सबसे ज्यादा धैर्य वाला काम यही है. उनकी बेटी 1 से 2 वर्ड ही एक मिनट में टाइप कर पाती है. 

 

Mark Zuckerberg
  • 6/6

कई बार ऐसा होता है जब वो लेटर को वर्ड बनाती है तो किसी गलती पर वो डिलीट को एक बार की जगह तीन बार दबा देती है. इसके बाद उसको पूरा वर्ड फिर से लिखना होता है. इसके अलावा भी कई प्लटेफॉर्म्स हैं जिससे बच्चें कम उम्र में ही कोडिंग सीख सकते हैं.