scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Jio, Airtel, Vi के इन प्लान्स में अब नहीं मिलेगा SMS का फायदा, लेने पड़ेंगे महंगे पैक्स

Airtel
  • 1/8

भारत में अब प्रीपेड ग्राहकों को लो-कॉस्ट प्रीपेड रिचार्ज पैक्स में SMS का फायदा नहीं मिलेगा. ये फैसला देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने लिया है. इनमें Vodafone Idea (Vi), Jio और Airtel के नाम शामिल हैं. इन कंपनियों ने तय किया है कि अब से 100 रुपये से कम के प्रीपेड प्लान्स में ग्राहकों को SMS का फायदा नहीं दिया जाएगा. हालांकि, कंपनियों द्वारा उठाया गया ये बड़ा कदम नया डेवलपमेंट नहीं है.

Airtel
  • 2/8

लो-कॉस्ट प्रीपेड प्लान्स में किए गए इस बदलाव से पहले प्लान्स में कॉल, SMS और डेटा के फायदे दिए जाते थे. लेकिन, इनमें SMS बेनिफिट्स ग्राहकों को नहीं मिलेंगे. बदलाव को टेलीकॉम कंपनियों के प्लान्स में देखा जा सकता है. हमने Vi, Airtel और Jio के प्लान्स को स्पॉट किया है. इन कंपनियों के 100 रुपये के अंदर के प्लान में SMS नहीं ऑफर किया जा रहा है.

Jio
  • 3/8

आपको बता दें जियो और एयरटेल 100 रुपये के अंदर कम ही प्लान्स ऑफर करते हैं. लेकिन, वोडाफोन-आइडिया अपने प्रीपेड ग्राहकों को इस रेंज में काफी प्लान्स देता है.उदाहरण के तौर पर बात करें तो Vi के 95 रुपये वाले प्लान में 200MB डेटा और 74 रुपये का टॉकटाइम 56 दिन की वैलिडिटी के साथ दिया जा रहा है. लेकिन, इसमें SMS का फायदा नहीं दिया जा रहा है.

Jio
  • 4/8

इसी तरह कंपनी के 49 रुपये वाले प्लान में 100MB डेटा और 38 रुपये का टॉकटाइम 28 दिन की वैलिडिटी के साथ दिया जा रहा है. लेकिन, इसमें भी SMS नहीं ऑफर किया जा रहा है. लिस्ट में 79 रुपये, 65 रुपये, 59 रुपये और 39 रुपये वाले जैसे कई प्लान्स शामिल हैं.

Prepaid Plans
  • 5/8

हाल ही में Airtel ने अपने प्रीपेड प्लान्स पोर्टफोलियो को अपडेट किया है. अपडेट करते हुए कंपनी ने 49 रुपये वाले सस्ते प्रीपेड प्लान को बंद कर दिया है और अब ग्राहकों के पास इसकी जगह 79 रुपये वाला ऑप्शन है. कंपनी के 79 रुपये वाले प्लान में 64 रुपये का टॉकटाइम और 200MB डेटा 28 दिन के लिए ऑफर किया जा रहा है. लेकिन, SMS का फायदा इसमें भी नहीं दिया जा रहा है.

Prepaid Plans
  • 6/8

इसी तरह जियो की बात करें तो ग्राहकों को 98 रुपये वाले प्लान में 14 दिन के लिए 1.5GB डेटा दिया जाता है. साथ ही इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग और जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी फ्री में दिया जाता है. लेकिन, यहां भी ग्राहकों को SMS बेनिफिट्स नहीं दिए जाते.

Vi
  • 7/8

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा लो-कॉस्ट प्रीपेड प्लान्स से SMS बेनफिट्स हटाए जाने से ऐसे प्लान्स को खरीदने वाले ग्राहकों को ज्यादा फर्क पड़ेगा. क्योंकि, आजकल ज्यादातक ऑनलाइन सर्विसेज के वेरिफिकेशन SMS के जरिए होता है और एंट्री लेवल प्लान्स में SMS बेनिफिट्स नहीं मिलने से यूजर्स को महंगे प्लान्स का रूख करना होगा. ऐसे में समझा जा सकता है कि कंपनियां इस कदम के जरिए अपना ARPU बढ़ाने की ओर ध्यान दे रही हैं.

Vi
  • 8/8

साथ ही आपको बता दें एंट्री लेवल प्लान्स से SMS हटाए जाने का कदम नया नहीं है. गैजेट्स 360 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पहले जियो ने इस साल मई में ये कदम उठाया था. इसके बाद आने वाले महीनों में एयरटेल और Vi ने ये बदलाव किया.